देश दुनिया

CoronaVirus Avoiding overcrowding no more than one third of workers in offices should be called Center told its departments | केंद्र ने विभागों से कहा- भीड़भाड़ से बचें, एक तिहाई से अधिक कर्मचारियों को ऑफिस नहीं बुलाया जाए | nation – News in Hindi

केंद्र ने विभागों से कहा- भीड़भाड़ से बचें, एक तिहाई से अधिक कर्मचारियों को ऑफिस नहीं बुलाया जाए

भीड़भाड़ से बचा जाए, कार्यालयों में एक तिहाई से अधिक कर्मियों को नहीं बुलाया जाए : केंद्र ने अपने विभागों से कहा

CoronaVirus: कार्मिक मंत्रालय ने कहा, ‘इस दिशानिर्देश की भावना यह है कि कार्यालयों में भीड़भाड़ से बचा जाए और आपस में दूरी सुनिश्चित किया जाए.’

नई दिल्ली. केंद्र सरकार (Government) के सभी विभागों को गुरुवार को यह सुनिश्चित करने को कहा गया कि भीड़भाड़ रोकने के लिए उपसचिव से नीचे स्तर के एक तिहाई से अधिक कर्मचारियों को कार्यालय नहीं बुलाया जाए तथा आपस में दूरी बनाकर चलने के नियम का अनुपालन हो.

कार्मिक मंत्रालय ने ऐसा परिपत्र जारी किया है. यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है जब यह देखा गया कि कुछ मंत्रालयों/ विभागों में उपसचिव स्तर से नीचे के एक तिहाई से अधिक कर्मी कार्यालय में बुलाये जा रहे हैं.

दिशानिर्देश का कड़ाई से पालन किया जाए: सरकार
परिपत्र में कहा गया है, ‘इससे कार्यालय में अवांछनीय भीड़ हो जाती है और कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए किये गये एहतियाती उपाय कमजोर पड़ पायेंगे.’ मंत्रालय ने कहा कि यह दोहराया जा रहा है कि उपसचिव स्तर से नीचे के कर्मियों की उपस्थिति संबंधी दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाए. केंद्र सरकार के फिलहाल 48.34 लाख कर्मी हैं.मंत्रालय ने गृह मंत्रालय द्वारा 15 अप्रैल को लॉकडाउन के संबंध में जारी किये गये संशोधित दिशानिर्देश का हवाला दिया है जिसमें कहा गया है कि उपसचिव के स्तर से ऊपर के सभी अधिकारी कार्यालय पहुंचेंगे जबकि बाकी कर्मियों का एक तिहाई हिस्से को ही जरूरत के मुताबिक कार्यालय पहुंचना है.

कार्यालयों में भीड़-भाड़ से बचा जाए: सरकार
कार्मिक मंत्रालय ने कहा, ‘इस दिशानिर्देश की भावना यह है कि कार्यालयों में भीड़भाड़ से बचा जाए और आपस में दूरी सुनिश्चित किया जाए.’ उसने कहा कि विभागों के प्रमुख कार्यालयों/कार्यस्थलों पर भीड़भाड़ रोकने के लिए अपने कर्मियों को अलग अलग कालखंडों पर कार्यालय आने का निर्देश दे सकते हैं.

कार्मिक मंत्रालय ने पिछले महीने कर्मचारियों के लिए तीन कालखंडों सुबह नौ बजे से साढे पांच बजे तक, साढ़े नौ बजे से शाम छह बजे तक और दस बजे से शाम साढ़े छह बजे तक का सुझाव दिया था.

ये भी पढ़ें: भारत की अर्थव्यवस्था पर गहराया संकट, 40 साल में पहली बार मंदी का खतरा: रिपोर्ट

ये भी पढ़ें: COVID-19: लॉकडाउन से दिल्ली की हवा हुई स्वच्छ, आधा घटा PM 2.5, PM 10 का स्तर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 23, 2020, 8:26 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button