देश दुनिया

लॉकडाउन के बीच इस सरकारी बैंक ने अपने करोड़ों ग्राहकों को दिया तोहफा! मुफ्त की ये सर्विस – Punjab National bank waives off IMPS charge for transfer through mobile and internet banking with immediate effect | business – News in Hindi

लॉकडाउन के बीच इस सरकारी बैंक ने अपने करोड़ों ग्राहकों को दिया तोहफा! मुफ्त की ये सर्विस

दूसरे सबसे बड़े सरकारी ने बैंक ने आईएमपीएस चार्ज को खत्म कर दिया है.

देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक ने ग्राहकों के लिए अपनी एक खास सर्विस को मुफ्त कर दिया है. अब इस फैसले के बाद प्रति दिन 50,000 रुपये के ट्रांसफर के लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा.

नई दिल्ली. देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक PNB ने इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिए ट्रांजैक्शन पर लगने पर IMPS चार्ज को पूरी तरह से खत्म कर दिया है. गुरुवार शाम पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने यह जानकारी दी है. पीएनबी ने बताया कि IMPS चार्ज का को पूरी तरह से खत्म करने का यह फैसला तत्काल रुप से प्रभावी होगी.

पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहक अब इस फैसले के बाद प्रति दिन 50,000 रुपये के ट्रांसफर के लिए कोई चार्ज नहीं देंगे. इसके पहले उन्हें IMPS चार्ज के तौर पर 5 रुपये + GST देना होता था.

यह भी पढ़ें: घर खरीदारों को LIC का तोहफा! होम लोन की ब्याज दर में इतनी की कटौती

SBI भी हटा चुका है IMPS चार्ज
इसके पहले पिछले साल ही भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) ने भी अपने ऐलान किया था कि वो YONO ऐप, मोबाइल बैंकिंग और इंटरनेट बैंकिंग के जरिए किए जाने वाले IMPS ट्रांसफर पर कोई चार्ज नहीं लेगा. एसबीआई ने इसे 1 अगस्त 2019 से लागू कर दिया था.

यह भी पढ़ें: Indigo के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! कंपनी ने सैलरी काटने का फैसला लिया वापस

क्या होता है IMPS?
इमीडिएट पेमेंट सर्विसेज का संक्षिप्त नाम आईएमपीएस है. आईएमपीएस मोबाइल के जरिए फंड ट्रांसफर करने का मोड है. इस मोड का उपयोग कर अकाउंट होल्डर मोबाइल से अपने दोस्त या रिश्तेदार को फंड ट्रांसफर कर सकता है. यह सुविधा एनपीसीआई (राष्ट्रीय भुगतान कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया) द्वारा दी जाती है.

>> इसके जरिए आप 24X7 फंड ट्रांसफर कर सकते हैं. इस सर्विस की खास बात यह है कि इसमें रियल टाइम फंड ट्रांसफर होता है.

>> अगर आपने किसी व्यक्ति को IMPS के जरिए रात को तीन बजे फंड ट्रांसफर किया है, तो वह उसी समय अकाउंट होल्डर के अकाउंट में पहुंच जाएगा.

>> इस सेवा को आप छुट्टी के दिन भी इस्तेमाल कर सकते हैं. जबकि एनईएफटी और आरटीजीएस सर्विस आपको एक निश्चित समय तक ही मिलती है. साथ ही इसमें वर्किंग डे के दिन ही फंड ट्रांसफर होता है. ऐसे में अगर आपने छुट्टी के दिन फंड ट्रांसफर किया, तो वह वर्किंग डे तक पेंडिंग रहता है.

यह भी पढ़ें: 33 करोड़ लोगों के खाते में सरकार ने जमा किए 31,235 करोड़ रुपये! इनको मिला पैसा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 23, 2020, 8:21 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button