देश दुनिया

Udaipur fake Facebook ID created in the name of CFO then tried to cheat millions in this way NODAKM RJKS | उदयपुर: सीएफओ के नाम पर बनाई फर्जी फेसबुक आईडी, फिर कुछ इस तरह हुई लाखों की ठगी की कोशिश | nation – News in Hindi

उदयपुर: सीएफओ के नाम पर बनाई फर्जी फेसबुक आईडी, फिर कुछ इस तरह हुई लाखों की ठगी की कोशिश

पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर उनकी तलाश शुरू कर दी है. (फाइल फोटो)

उदयपुर (Udaipur) में मुख्य फायर ऑफिसर (Chief Fire Officer) के नाम पर फर्जी फेसबुक (Facebook)आईडी बनाकर 750 से अधिक लोगों को ठगने का प्रयास किया गया है.

उदयपुर. राजस्‍थान (Rajasthan) के उदयपुर शहर में साइबर ठगों का जाल पिछले कुछ समय से बढ़ता जा रहा है. ऑनलाइन ठग बेखौफ होकर लगातार लोगों को अपना शिकार बनाने की कोशिश कर रहे हैं. इस बार साइबर ठगों के निशाने पर थे, उदयपुर (Udaypur) के सीएफओ जलज घसिया. साइबर ठगों ने मुख्य फायर ऑफिसर जलज घसिया के फेसबुक आईडी की तरह ही नकली आईडी बना ली, और फिर उस आईडी से उनके जानकार लोगों के साथ ठगी का प्रयास किया गया. हालांकि ठगी का शिकार कोई होता, उससे पहले ही इस साजिश का खुलासा हो गया. सीएफओ जलज घसिया ने पुलिस में इसकी लिखित शिकायत दर्ज कराई है और आरोपियों को गिरफ्तार कर सख्त कार्रवाई की मांग की है.

दरअसल, फेसबुक पर जलज घसिया के नाम से फेसबुक आईडी हैं,  ऐसे में साइबर ठगों ने इस आईडी से फोटो और जानकारियां चुरा कर एक फर्जी आईडी बना ली. इस फर्जी आईडी से कई जानकार लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी गई और देखते ही देखते जलज घसिया की इस फर्जी फेसबुक आईडी पर 750 से ज्यादा फ्रेंड्स भी जुड़ गये. साइबर ठगों ने अच्छी तादाद में पहले तो लोगों को जोड़ा और फिर ठगी का जाल बुनना शुरू किया. साजिश के तहत, 50 से ज्यादा लोगों से मैसेंजर के माध्यम से चैट करते हुए रूपयों की मांग की. साइबर ठगों ने रूपये नहीं देने वाले लोगों से बदतमीजी से बात की और डराने-धमकाने की कोशिश भी की है. हालांकि लोगों की सजगता के चलते ठग अपने मंसूबों में कामयाब नहीं हो पाए.

ठग जिन लोगों को ठगने की कोशिश कर रहे थे, उन लोगों ने इस बाबत जलज घसिया को जानकारी दी. जलज घसिया ने भी मामले की गंभीरता को समझते हुए पुलिस को कार्रवाई करने के लिये रिपोर्ट दर्ज कराई है. उल्‍लेखनीय है कि जलज घसिया नगर निगम में मुख्य फायर ऑफिसर के पद पर कार्यरत हैं, ऐसे में नामचिन लोगों के नाम से फर्जी आईडी बनाकर साइबर ठग लगातार प्रयास करते रहते हैं. सोशल मीडिया पर अपना समय बिताने वाले लोगों के लिये भी सजग होने की जरूरत हैं. पुलिस के अनुसार, यदि सोशल मीडिया के माध्यम से उनसे रूपयों की मांग की जाती हैं तो वे इसकी वास्तविकता को जाने बगैर रूपयों का लेनदेन नहीं करे।

यह भी पढ़ें:

Corona Blast in Ajmer: महज 12 घंटे में आए 79 नए पॉजिटिव केस, दरगाह इलाका सील

Corona Warrior: पाली में 9 माह की गर्भवती ANM राजेश्वरी जुटी है मानव सेवा में

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 22, 2020, 10:34 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button