देश दुनिया

रैपिड एंटीबॉडी टेस्टिंग को लेकर ICMR ने राज्‍यों को दिए निर्देश, कही ये बात | ICMR gives protocol to states over rapid antibody test amid covid 19 | nation – News in Hindi

रैपिड एंटीबॉडी टेस्टिंग को लेकर ICMR ने राज्‍यों को दिए निर्देश, कही ये बात

देश में बड़े स्‍तर पर की जा रही है लोगों की जांच.

देश में कोविड 19 (Covid 19) मरीजों और संदिग्‍धों की जांच के लिए ICMR ने रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट (Rapid Antibody test) के इस्तेमाल को लेकर राज्यों को प्रोटोकॉल भेजा है.

नई दिल्‍ली. देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के मामलों से निपटने के लिए अब बड़े स्‍तर पर जांच की जा रही हैं. भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान संगठन (ICMR) इस पर नजर रखे है. बुधवार को आईसीएमआर ने सभी राज्‍यों को कोरोना वायरस संक्रमण (Covid 19 Test) से जुड़ी रैपिड एंटीबॉडी जांच के बारे में दिशानिर्देश जारी किए हैं.

ICMR ने रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट के इस्तेमाल को लेकर राज्यों को प्रोटोकॉल भेजा है. इसमें कहा गया है कि एंटीबॉडी रैपिड टेस्‍ट बड़े स्तर पर सर्विलांस के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा. विश्व स्तर पर भी इसका इस्तेमाल किया जा रहा है. इस टेस्ट का रिजल्ट फील्ड की कंडीशन पर आधरित होता है.

ये टेस्ट RT-PCR जांच की जगह नहीं ले सकती. RT-PCR टेस्ट कोविड-19 जांच के लिए की जाती है. ICMR ने भरोसा दिलाया है कि राज्यों को समय-समय पर सलाह देता रहेगा.

देश में 20,471 कुल मामलेवहीं स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटे में देश में 49 कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों (Covid 19 Positive) की मौत हो चुकी है. साथ ही 24 घंटे में 1486 कोविड 19 (Covid-19) केस सामने आए हैं. इसके साथ ही देश में कुल मामले बढ़कर 20,471 हो गए हैं. देश में अब तक 3959 मरीज ठीक हो चुके हैं. साथ ही देश में अब तक 652 लोगों की मौत हो चुकी है.

यह भी पढ़ें: COVID-19: कोरोना को लेकर सख्‍त हुआ प्रशासन, नोएडा का सेक्टर-19 भी किया सील

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 22, 2020, 8:04 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button