देश दुनिया

लॉक डाउन ने बढ़ाया ऑक्सीजन का स्तर, घटा प्रदूषण आज रात लीजिए उल्का वर्षा का नजारा- Lock down increases oxygen levels reduced pollution meteor rain tonight lucknow uppkp upas | lucknow – News in Hindi

लखनऊ लॉक डाउन: घटा प्रदूषण, आज रात लीजिए उल्का वर्षा का नजारा

खगोलीय वैज्ञानिकों के अनुसार बुधवार रात उल्का वर्षा होगी.

खगोलशास्त्री डॉ सुमित का कहना है कि ये उल्का (Meteor) वर्षा कोई भी इंसान बिना किसी यंत्र के असानी से देख सकता है. चूंकि 23 को अमावस्या है. इसलिए 22 की रात आकाश में चंद्रमा बहुत देर से दिखेगा. ऐसे में उल्का वर्षा को आसानी से देखा जा सकेगा. वहीं, 28 अप्रैल को एक छोटी उल्का वर्षा ‘स्कॉर्पिड्स’ दिखाई देगी.

लखनऊ. कोरोना वायरस (COVID-19) के चलते 3 मई तक हुए लॉक डाउन (Lockdown) के कारण भले ही सभी गतिविधियां ठप हुई हों और लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा हो लेकिन इसका दूसरा पक्ष भी है. लॉक डाउन ने पर्यावरण (Environment) का चेहरा खिला दिया है. ऐसा लग रहा है मानो धरती को नया जीवन मिल गया है. न सिर्फ हवा बल्कि पानी भी साफ हो गया है. जानकारों की माने तो सड़कों पर गाड़ियों की आवाजाही न होने से प्रदूषण (Pollution) का स्तर गिरा है. साथ ही तमाम फैक्ट्रियों के न चलने से वातारण काफी साफ हुआ है.

लखनऊ का एक्यूआई 78 माइक्रोम प्रति घन मीटर हो गया है, जो अब तक अप्रैल माह में सबसे कम है. नाइट्रोजन डाइऑक्साइड जैसी प्रदूषणकारी गैसों में महत्वपूर्ण गिरावट आई. कार्बन डाइऑक्साइड जैसे वायु प्रदूषकों में 5 से 10 प्रतिशत की गिरावट हुई है. इसी तरह मीथेन उत्सर्जन में 35% गिरावट आई है.

आज रात लीजिए उल्का वर्षा के नजारे का आनंद

बुधवार सूर्यास्त के बाद खगोलीय दुनिया की सबसे मनमोहक खगोलीय घटना का अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा. आज आसमान में उल्काओं की बारिश होगी. लखनऊ में इंदिरा गांधी नक्षत्रशाला के वैज्ञानिकों का कहना है कि यह माह खगोलीय घटनाओं के लिए जाना जाएगा. इसी कड़ी में उल्का वर्षा भी अहम है. वैसे तो 16 से 26 उल्काओं के दिखने की उम्मीद है लेकिन बुधवार की रात खास है. इस रात को उल्का वर्षा अपने अधिकतम पर होगी. खगोलशास्त्री डॉ सुमित का कहना है कि ये उल्का वर्षा कोई भी इंसान बिना किसी यंत्र के असानी से देख सकता है. चूंकि 23 को अमावस्या है. इसलिए 22 की रात आकाश में चंद्रमा बहुत देर से दिखेगा. ऐसे में उल्का वर्षा को आसानी से देखा जा सकेगा. वहीं, 28 अप्रैल को एक छोटी उल्का वर्षा ‘स्कॉर्पिड्स’ दिखाई देगी.ऐसा होगा अद्भुत नजारा

माना जा रहा है कि 20 से 25 उल्का दिख सकती हैं. इस उल्का वर्षा में प्रति घंटे 90 उल्का एक घंटे में दिखाई देने का पूर्व का रिकॉर्ड है. 9 बजे रात में लीरिड्स उल्का वर्षा उत्तर पूर्व दिशा के क्षितिज उगेगी. 9:30 बजे रात से 4:30 बजे भोर तक इसे देखने का सर्वश्रेष्ठ समय है. 4:30 बजे सुबह में उल्का वर्षा ठीक सर के ऊपर दिखाई देगी. 49 किलोमीटर प्रति सेकंड की गति उल्काएं से पृथ्वी की ओर आएंगी.

गूगल ने बनाया डूडल

इस साल पृथ्वी दिवस की 50वीं एनिवर्सरी पर इंटरनेट सर्च इंजन गूगल ने एक खास डूडल तैयार किया है. गूगल ने इस डूडल को पृथ्वी के सबसे छोटे जीवों में से एक ‘मधुमक्खियों’ को समर्पित किया है. इस डूडल में Google को पृथ्वी और पेड़ों से बनाया गया है. यहां एक मधुमक्खी दिखाई गई है और एक प्ले का बटन मौजूद है. इस बटन को आप जैसे ही क्लिक करते हैं तो आपको एक विडियो इंट्रो दिखाई पड़ता है. इसमें मधुमक्खियों के महत्व के बारे में बताया गया है, जैसे- मधुमक्खियां परागण की विधि द्वारा दुनियाभर की फसलों का उत्पादन 30 फीसदी बढ़ा देती हैं. इसके बाद एक गेम शुरू हो जाता है. इस गेम में यूजर को मधुमक्खी फूलों पर बैठानी है. गेम के दौरान मधुमक्खियों और पृथ्वी से जुड़ी कई नई जानकारी भी मिलती रहती है.

ये भी पढ़ें:

Lucknow COVID-19 Update: 5 नए केस आए सामने, एक मानसिक रोगी भी मिला संक्रमित

COVID-19 महामारी से बचाव के लिए अधिकारी जन-जन तक पहुंचाएं आयुष विभाग की सलाह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 22, 2020, 12:08 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button