देश दुनिया

COVID 19 Lockdown: 33 प्रतिशत साफ हुई यमुना लेकिन अभी नहाने लायक नहीं हुआ पानी pollution lavel in yamuna river droped to 67 percent nodss | delhi-ncr – News in Hindi

COVID 19 Lockdown: 33 प्रतिशत साफ हुई यमुना लेकिन अभी नहाने लायक नहीं हुआ पानी

लॉकडाउन के बाद 6 अप्रैल को प्रदूषण नियंत्रण समिति ने दिल्ली में 7 अलग अलग जगहों से यमुना के पानी का सैंपल लिया था. . (फाइल फोटो)

दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट में हुआ खुलासा, अभी भी यमुना (Yamuna River) में 67 प्रतिशत तत्व ऐसे जो खतरनाक.

नई दिल्ली. कोरोना संक्रमण के चलते हुए लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान बंद हुए उद्योगों और कारखानों का सीधा असर नदियों पर दिखने लगा है. अब दिल्ली में यमुना का पानी काफी हद तक साफ हो गया है. हालांकि अभी भी ये नहाने लायक नहीं बताया गया है. दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति ने यमुना निगरानी समिति को एक रिपोर्ट भेजी है ‌जिसमें बताया गया है कि यमुना नदी में प्रदूषण का स्तर 33 प्रतिशत तक कम हो गया है लेकिन अभी भी नदी के पानी में 67 प्रतिशत ऐसे तत्व मौजूद हैं जो बेहद हानिकारक हैं.

कहां कितना कम हुआ प्रदूषण
हिंदुस्तान की एक रिपोर्ट के अनुसार आईटीओ ब्रिज के पास 21 प्रतिशत, निजामुद्दीन ब्रिज के पास 20 प्रतिशत, आगरा कैनल जैतपुर पर 26 प्रतिशत, आगरा कैनल ओखला बैराज पर 33 प्रतिशत और शाहदरा ड्रेन पर 18 प्रतिशत तक नदी के पानी में सुधार देखा गया है. वहीं सुरघाट और पल्ला में प्रदूषण के स्तर मे कोई कमी नहीं आई है.

नौ जगहों से लिए थे नमूनेगौरतलब है कि लॉकडाउन के बाद 6 अप्रैल को प्रदूषण नियंत्रण समिति ने दिल्ली में 7 अलग अलग जगहों से यमुना के पानी का सैंपल लिया था. इसके बाद इनकी जांच कर रिपोर्ट बनाई गई. रिपोर्ट के अनुसार इस साल मार्च के महीने में औसत से ज्यादा बारिश और पल्ला बैराज से ज्यादा पानी छोड़ने के कारण प्रदूषण के स्तर में कमी आई है. पिछले साल के मुकाबले इस साल नदी का बहाव ज्यादा तेज है.

नालों में भी कम हुआ प्रदूषण
इस जांच के दौरान चौंकाने वाली बात ये रही कि यमुना के साथ मौजूद गंदे पड़े नालों में भी 80 प्रतिशत तक प्रदूषण कम हुआ है. सिविल मिल ड्रेन में बायोकेमिकल ऑक्सीजन डिमांड में 80 फीसदी की कमी आई है. गत वर्ष यहां पर बीओडी की मात्रा 135 एमजी प्रति लीटर थी जो अब 27 एमजी रहे गई है. ऐसे ही आईएसबीटी के पास बीओडी की मात्रा में 68 प्रतिशत की कमी आई है.

और यहां पर बढ़ गया प्रदूषण
कई मुख्य नालों में जहां प्रदूषण के स्तर में कमी आई है वहीं बारापुला के नाले में प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ गया है. इस नाले में प्रदूषण का स्तर 32 फीसदी तक बढ़ गया है. पिछले साल यहां बीओडी का स्तर 94 एमजी था जो अब 124 एमजी हो गया है.

ये भी पढ़ेंः दिल्ली में 75 नए मामले सामने आए, कोरोना संक्रमितों की संख्‍या हुई 2156

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 22, 2020, 6:56 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button