देश दुनिया

सावधान! अगर ऑनलाइन खरीद रहे हैं Insurance Policy तो लग सकता है आपको लाखों का चूना – IRDAI warns life and health insurance policyholders about online fake insurance offers during lockdown coronavirus | business – News in Hindi

सावधान! अगर ऑनलाइन खरीद रहे हैं Insurance Policy तो लग सकता है आपको लाखों का चूना

इंश्‍योरेंस पॉलिसी खरीदने वाले हो जाए सावधान! ऑनलाइन बेचे जा रहे हैं फर्जी बीमा

इस समय बीमा पॉलिसी (Insurance Policy) लेने से पहले थोड़ा सावधानी बरतें. बीमा नियामक ने लोगों को आगाह किया गया है कि कई फर्जी संस्‍थान डिजिटल माध्‍यम से बेहद कम प्रीमियम पर इंश्‍योरेंस पॉलिसी का लालच दे रहे हैं. ऐसे किसी झांसे में फंसने से उन्‍हें बचना चाहिए.

नई दिल्ली. कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते लोग बीमारी के खर्च से डर रहे हैं. कब किसको कौनसी बीमारी हो जाए ये कोई नहीं जानता और आजकल इलाज का खर्च इतना बढ़ गया है की उसको झेलना हर किसी के बस की बात नहीं. इसी वजह से जीवन बीमा और स्वास्थ बीमा (Life and Health Insurance) की मांग बढ़ गयी है. लेकिन इस समय बीमा पॉलिसी (Insurance Policy) लेने से पहले थोड़ा सावधानी बरतें. बीमा नियामक ने लोगों को आगाह किया गया है कि कई फर्जी संस्‍थान डिजिटल माध्‍यम से बेहद कम प्रीमियम पर इंश्‍योरेंस पॉलिसी का लालच दे रहे हैं. ऐसे किसी झांसे में फंसने से उन्‍हें बचना चाहिए.

ऑनलाइन इंश्‍योरेंस खरीद रहे हैं तो ध्यान रखें
इरडा ने लोगों को इंश्‍योरेंस के फर्जी ऑनलाइन ऑफर से सावधान रहने के लिए कहा है. कोरोना से देशभर में लॉकडाउन के कारण इंश्‍योरेंस खरीदने के लिए इंटरनेट लोगों का पसंदीदा जरिया बन गया है. महामारी के चलते खासतौर से लोगों की हेल्‍थ इंश्‍योरेंस को खरीदने में दिलचस्‍पी बढ़ी है.

ये भी पढ़ें: FD कराने वालों के लिए बड़ी खबर! नहीं जमा किया ये पेपर तो बैंक काट लेगा टैक्सकेवल इन्ही वेबसाइट से खरीदें इंश्योरेंस
बीमा नियामक लोगों को आगाह किया गया है कि कई फर्जी संस्‍थान डिजिटल माध्‍यम से बेहद कम प्रीमियम पर इंश्‍योरेंस पॉलिसी का लालच दे रहे हैं. ऐसे किसी झांसे में फंसने से उन्‍हें बचना चाहिए. उन्‍हें केवल निम्‍नलिखित संस्‍थानों से ही इंश्‍योरेंस पॉलिसी खरीदनी चाहिए:
1. इरडा से पंजीकृत बीमा कंपनियां
2. इरडा से पंजीकृत इंश्‍योरेंस इंटरमीडिएयरी जिन्‍हें ऐसा कारोबार करने की इंजाजत है
3. इंश्‍योरेंस कंपनियों के नियुक्‍त बीमा एजेंट.

पॉलिसी का पेमेंट करने से पहले चेक करें ये बातें
इरडा ने कहा है कि ग्राहकों को बीमा कंपनी, इंटरमीडिएरी या एजेंटों की वास्‍तविकता को जांच लेना चाहिए. जांच के बाद ही ऑनलाइन पेमेंट के बारे में सोचना चाहिए. नियामक ने कहा कि और अधिक जानकारी के लिए इरडा की कंज्‍यूमर एजुकेशन वेबसाइट http://www.policyholder.gov.in/ पर ग्राहक जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: लॉकडाउन में PM-Kisan के तहत मोदी सरकार ने किसानों को बांटे 17793 करोड़ रुपये

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 21, 2020, 8:30 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button