देश दुनिया

केंद्र का राज्यों को निर्देश- सुनिश्चित करें रमजान के दौरान मस्जिदों में न हो भीड़ | Coronavirus States Asked To Be Careful During Ramzan Amid COVID19 Lockdown | nation – News in Hindi

केंद्र का राज्यों को निर्देश- सुनिश्चित करें रमजान के दौरान मस्जिदों में भीड़ इकट्ठी नहीं हो

गृह मंत्रालय की तरफ से 15 अप्रैल को जारी दिशानिर्देश के मुताबिक सभी धार्मिक स्थल और पूजा स्थल लोगों के लिए बंद रहेंगे.

राज्य सरकारों से कहा गया है कि मुस्लिम नेताओं (Muslim Leaders) के संपर्क में रहें ताकि सुनिश्चित हो सके कि रमजान (Ramadan) के दौरान मस्जिदों में भीड़ इकट्ठी नहीं हो और लोग घरों के अंदर नमाज पढ़ें.

नई दिल्ली. केंद्र सरकार (Central Government) ने राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों से कहा है कि कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) को देखते हुए पवित्र इस्लामिक महीने रमजान (Ramadan) के दौरान सतर्क रहें और सुनिश्चित करें कि नमाज के लिए भीड़ इकट्ठी नहीं हो. रमजान गुरुवार से शुरू हो रहा है. केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों और केंद्र शासित क्षेत्रों से कहा है कि मुस्लिम नेताओं से अपील करें कि वे अपने अनुयायियों को घरों के अंदर रहने के लिए कहें.

धार्मिक जगहों पर इकट्ठा होना प्रतिबंधित
सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘लॉकडाउन के दौरान किसी भी धार्मिक स्थल पर पूजा करना या इकट्ठा होना प्रतिबंधित है और हमें उम्मीद है कि हर कोई इस निर्देश का पालन करेगा.’’

अधिकारी ने कहा कि राज्य सरकारों से कहा गया है कि मुस्लिम नेताओं के संपर्क में रहें ताकि सुनिश्चित हो सके कि मस्जिदों में भीड़ इकट्ठी नहीं हो और लोग घरों के अंदर नमाज पढ़ें. केंद्र सरकार को इस तरह की सूचनाएं मिली कि देश के कुछ हिस्से में ‘तराबी’ के लिए मस्जिदों में लोग इकट्ठा हो सकते हैं जिसके बाद उसने इस बारे में राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों को अवगत करा दिया है. ‘तराबी’ सामान्यत: शाम के समय मस्जिदों में आयोजित किया जाता है.नमाज के लिए मस्जिद जाने पर मनाही
गृह मंत्रालय की तरफ से 15 अप्रैल को जारी दिशानिर्देश के मुताबिक सभी धार्मिक स्थल और पूजा स्थल लोगों के लिए बंद रहेंगे. लॉकडाउन के दौरान धार्मिक एकत्रीकरण पूरी तरह प्रतिबंधित है. एक अन्य अधिकारी ने बताया कि राज्य सरकारों को यह भी कहा गया कि मस्जिद प्रबंधन समितियों और समुदाय के नेताओं से स्थानीय पुलिस के मार्फत संपर्क करें ताकि नमाज के लिए कोई भी मस्जिद नहीं जा सके.

कई मुस्लिम संगठनों और मौलवियों ने लोगों से अपील की है कि रमजान के दौरान घरों में नमाज पढ़ें लेकिन लॉकडाउन के बावजूद दिल्ली के निजामुद्दीन में तबलीगी जमात के मुख्यालय में काफी संख्या में लोगों के एकत्रित होने के बारे में पता चलने के बाद अधिकारी सशंकित हैं.

निजामुद्दीन मरकज ने पिछले महीने एक बड़ा धार्मिक कार्यक्रम किया था और अधिकारियों ने बताया कि भारत के कुल कोविड-19 मामलों का 30 फीसदी मामला इससे जुड़ा हुआ है. रमजान के महीने में मुस्लिम सुबह से शाम तक उपवास करते हैं और इकट्ठा होकर नमाज पढ़ते हैं. शाम में इफ्तार का आयोजन भी किया जाता है.

ये भी पढ़ें-
COVID-19: गुजरात में महज 12 घंटे में 13 की मौत और 112 नए केस, कुल मामले 2178

सरकार ने कहा- लॉकडाउन के दौरान मिल सकेगी प्रीपेड मोबाइल रिचार्ज की सुविधा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 21, 2020, 10:16 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button