देश दुनिया

Case filed for posting anti-national on social media on Kashmiri photo journalist |कश्मीरी फोटो पत्रकार पर सोशल मीडिया पर UAPA के तहत राष्ट्र विरोधी पोस्ट करने का मामला दर्ज | nation – News in Hindi

कश्मीरी फोटो पत्रकार पर सोशल मीडिया पर UAPA के तहत राष्ट्र विरोधी पोस्ट करने का मामला दर्ज

खुद पर लगाए गए कश्मीरी फोटो पत्रकार मशरत जाहरा ने कहा कि उन्होंने अपने काम से जुड़े लिंक अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर पोस्ट किए हैं.

खुद पर लगाए गए कश्मीरी फोटो पत्रकार मशरत जाहरा ने कहा कि उन्होंने अपने काम से जुड़े लिंक अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर पोस्ट किए हैं.

श्रीनगर. कश्मीर (Kashmir ) में काम करने वाली एक महिला फोटा पत्रकार पर कथित तौर पर ‘युवाओं को भड़काने’ और शांति भग करने की मंशा से सोशल मीडिया पर राष्ट्र विरोधी सामग्री साझा करने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है. वरिष्ठ पत्रकार पीरजादा आशिक को एक खबर के लिए समन करने के बाद यह मामला सामने आया है.

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘मशरत जाहरा के खिलाफ युवाओं को भड़काने और शांति भंग करने की मंशा से राष्ट्रीय विरोधी सामग्री पोस्ट करने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है.’

पुलिस ने हालांकि फोटो पत्रकार के खिलाफ मामला दर्ज करने और एक दैनिक समाचार पत्र के लिए काम करने वाले वरिष्ठ पत्रकार पीरजादा आशिक को तलब करने के संबंध में कोई अतिरिक्त जानकारी नहीं दी. आशिक को एक खबर के संबंध में अपना पक्ष रखने के लिए रविवार को छह घंटे के भीतर कश्मीर के दो जिलों में पुलिस ने तलब किया था. इस कार्रवाई के बाद कई प्रेस संगठनों और पत्रकारों ने इसकी सोशल मीडिया पर निंदा की है.

पुलिस ने किया यह दावाअंग्रेजी अखबार द इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार एक अलग मामले में, पुलिस ने ‘एक राष्ट्रीय समाचार पत्र में प्रकाशित समाचार’ से संबंधित एक ‘ओपन एफआईआर’ दर्ज की है. इसमें आरोप लगाया गया है कि हुए कि यह ‘फर्जी समाचार’ था.

फोटोग्राफर के खिलाफ मामले में पुलिस ने दावा किया कि श्रीनगर में साइबर पुलिस स्टेशन ने 18 अप्रैल को ‘विश्वसनीय स्रोतों के माध्यम से जानकारी प्राप्त की कि एक फेसबुक उपयोगकर्ता यानी मशरत जाहरा अक्सर आपराधिक इरादे से राष्ट्र विरोधी पोस्ट अपलोड कर रही हैं.’

जाहरा ने आरोपों पर क्या कहा?
रिपोर्ट के अनुसार एक बयान में कहा गया है कि ‘पोस्ट जम्मू-कश्मीर की जनता को राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों का महिमामंडन करने के अलावा कानून और व्यवस्था को बिगाड़ने के लिए उकसा सकता है, इस संबंध में कानून के संबंधित प्रावधान के तहत एफआईआर नंबर 10/2020 साइबर पुलिस स्टेशन में दर्ज की गई थी और जांच की गई.’ पुलिस ने UAPA के तहत मामला दर्ज किया है.

जाहरा ने कहा कि उन्होंने अपने काम से जुड़े लिंक अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर पोस्ट किए हैं. कहा- ‘मैं इन आरोपों को देखकर हैरान हूं. मैं एक पेशेवर फोटो जर्नलिस्ट हूं. मेरा कोई राजनीतिक या सामाजिक एजेंडा नहीं है. यह कश्मीर में पत्रकारों को परेशान करने की कोशिश है.’ (एजेंसी इनपुट के साथ)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 21, 2020, 7:39 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button