देश दुनिया

कर्नाटक हाईकोर्ट का जज बनाए जाने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने 5 नामों की सिफारिश की । Supreme Court recommends 5 names to be made judge of Karnataka High Court | nation – News in Hindi

कर्नाटक हाईकोर्ट का जज बनाए जाने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने 5 नामों की सिफारिश की

सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक हाईकोर्ट में जज के तौर पर पदोन्नत किए जाने के लिए 5 नामों की सिफारिश की है (फाइल फोटो)

अब भी सुप्रीम कोर्ट, हाईकोर्ट (High Court) में नियुक्तियां और ट्रांसफर (Appointments and transfers) पर फैसले कर रहा है. सोमवार को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने पांच जजों के पदोन्नति प्रस्ताव को स्वीकार किया.

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रसार के चलते देश की तमाम संस्थाओं (Institutions) और दफ्तरों को बंद कर दिया गया है. पहले लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान तो केंद्र सरकार (Central Government) के मंत्रालयों में भी अधिकारी और मंत्री घरों से ही काम कर रहे थे. ऐसे में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में भी सामान्य केसों की सुनवाई फिलहाल नहीं हो रही है.

हालांकि इस दौरान सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में केवल जरूरी मामलों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (Video Conferencing) के जरिए सुनवाई की जा रही है. हालांकि इन परिस्थितियों में भी सुप्रीम कोर्ट, हाईकोर्ट में नियुक्तियां और ट्रांसफर (Appointments and transfers) पर फैसले कर रहा है. सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ने पांच जजों के पदोन्नति प्रस्ताव को स्वीकार किया.

कर्नाटक हाई कोर्ट में पांच नामों को जजों के तौर पर पदोन्नत किए जाने के प्रस्ताव को  मंजूरी
भारत के सर्वोच्च न्यायालय की ओर से पांच जजों की कर्नाटक उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नति के प्रस्ताव को मंजूरी की जानकारी दी. सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम ने अपनी बैठक में आज शिवशंकर अमरनवर, एम गणेशैया उमा, वेदव्यासचर श्रीशानंद, हंचाते संजीवकुमार, और पद्मराज नेमाचंद्र देसाई को कर्नाटक उच्च न्यायालय (Karnataka High Court) के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नति के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम लगातार ट्रांसफर और नियुक्तियों पर ले रहा है फैसले
इससे पहले सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम (Supreme Court Collegium) ने पिछले शनिवार को हुई अपनी बैठक में कोलकाता हाईकोर्ट के जज जस्टिस दीपांकर दत्ता को बॉम्बे हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस नियुक्त करने की सिफारिश सरकार से की थी.

सुप्रीम कोर्ट के तीन सीनियर मोस्ट जजों के कॉलेजियम ने इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) के जज जस्टिस विश्वनाथ सोमद्दार को मेघालय हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस बनाए जाने की सिफारिश भी इस दौरान सरकार से की थी. बता दें कि जस्टिस सोमद्दार इससे पहले कलकत्ता हाईकोर्ट में भी रह चुके थे.

वहीं कोलेजियम ने मेघालय हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस मोहम्मद रफीक का तबादला ओडिशा हाईकोर्ट (Odisha High Court) के चीफ जस्टिस के तौर पर किए जाने की सिफारिश भी की थी.

यह भी पढ़ें: पंजाब पुलिस के DGP ने कोरोना पॉजिटिव पाई गई पुलिस कर्मी का वीडियो किया शेयर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 21, 2020, 5:30 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button