देश दुनिया

ICMR ने बताया- कोरोना वायरस के 100 मरीजों में से 80 प्रतिशत में नहीं दिखते लक्षण | 80 percent of corona virus patients do not show symptoms says icmr | nation – News in Hindi

ICMR ने बताया- कोरोना वायरस के 100 मरीजों में से 80 प्रतिशत में नहीं दिखते लक्षण

बीते 14 दिनों से 59 जिलों में कोरोना वायरस का एक भी नया मामला सामने नहीं आया है.

सरकार की ओर से यह भी बताया गया कि कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले अब 7.5 दिन में डबल हो रहे हैं जबकि लॉकडाउन (Lockdown) से पहले लगभग 3.4 दिन में मरीजों की संख्या दोगुनी हो रही थी.

नई दिल्ली. भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (Indian Council of Medical Research) ने कहा कि कोरोना वायरस (Coronavirus) के 100 मरीजों में से 80 प्रतिशत में लक्षण नजर नहीं आते या बेहद मामूली लक्षण दिखते हैं. इससे पहले एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि संक्रमित लोगों में से 50-82 प्रतिशत लोगों में कोई लक्षण नहीं दिखाई देते हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) संक्रमित लोगों में से 15 प्रतिशत मामले गंभीर होते हैं जबकि पांच प्रतिशत बेहद गंभीर मामले होते हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जानकारी दी गई कि बीते 14 दिनों से 59 जिलों में कोरोना वायरस का एक भी नया मामला सामने नहीं आया है.

देश में 24 घंटे में 36 लोगों की मौत
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों में से अब तक 2,546 लोग स्वस्थ हो चुके हैं और स्वस्थ होने की दर 14.75 फीसदी है.पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 1,553 मामले आए और 36 लोगों की मौत हुई.

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा क‍ि पुडुचेरी में माहे, कर्नाटक में कोडाग और उत्‍तराखंड में पौड़ी गढ़वाल में पिछले 28 दिन से कोई नया केस नहीं आया है. उन्‍होंने कहा क‍ि कुछ पत्रकार भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. ऐसे में जब आप ड्यूटी पर हो तो सावधानी बरतें.केस दोगुने होने की रफ्तार हुई धीमी
सरकार की ओर से यह भी बताया गया कि कोरोना वायरस के मामले अब 7.5 दिन में डबल हो रहे हैं जबकि लॉकडाउन से पहले लगभग 3.4 दिन में मरीजों की संख्या दोगुनी हो रही थी. 18 राज्यों में बेहतर प्रदर्शन देखा गया है.

लव अग्रवाल ने कहा कि दिल्‍ली में 8.5 दिन में मामले डबल हो रहे हैं. जबकि कर्नाटक में 9.2 दिन, तेलंगाना में 9.4 दिन में, आंध्र प्रदेश में 10.6 दिन में, जम्मू-कश्मीर में 11.5 दिन, पंजाब में 13.1 दिन, छत्तीसगढ़ में 13.3 दिन, तमिलनाडु में 14 दिन और बिहार में 16.4 दिन में मामले डबल हो रहे हैं.

मंत्रालय की ओर से कहा गया कि कुछ राज्यों में मामले डबल होने की दर 20-30 दिनों से अधिक है. ओडिशा और केरल में यह दर 30 दिन से भी ज्‍यादा है. गोवा में अब कोरोना वायरस का कोई भी सक्रिय केस नहीं है. जो पुराने मरीज थे, वे ठीक हो चुके हैं.

वहीं सरकार की ओर से बताया गया कि लॉकडाउन पाबंदियों के बावजूद खरीफ की फसलों की बुआई के क्षेत्र में पिछले साल की तुलना में 36 फीसदी की वृद्धि हुई है.

ये भी पढ़ें-
COVID-19: लॉकडाउन सही से लागू कराए जाने के लिए केंद्र सरकार ने बनाई 6 समितियां

कोरोना वायरस: मुंबई में 53 पत्रकार संक्रमित, ज्यादातर में कोई लक्षण नहीं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 20, 2020, 7:14 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button