देश दुनिया

एक बार ठीक होने वाले मरीज दोबोरा हो रहे हैं कोरोना के शिकार, डॉक्टरों ने बताई ये वजह-Low Immunity May Hold Key to Why Patients Recovered from Coronavirus Are Facing a Relapse | nation – News in Hindi

एक बार ठीक होने वाले मरीज क्यों दोबोरा हो रहे हैं कोरोना के शिकार? डॉक्टरों ने बताई वजह

कोरोना में अब तक दुनिया भर में एक लाख साठ हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है

पिछले हफ्ते दक्षिण कोरिया (South Korea) से ऐसे डेढ़ सौ केस सामने आए थे, जहां मरीज ठीक होने के बाद दोबारा कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित हो गया.

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) से दुनिया भर में मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. अब तक एक लाख साठ हज़ार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. अच्छी बात ये है कि लोग ठीक भी हो रहे हैं, लेकिन कई देशों से ऐसी खबरें भी आ रही हैं कि कुछ मरीज ठीक होने के बाद भी दोबारा कोराना के शिकार हो रहे हैं.

इम्यूनिटी है अहम
डॉक्टरों के मुताबिक, लोग दोबारा कोरोना वायरस से इसलिए संक्रमित हो जा रहे हैं क्योंकि उनकी इम्यूनिटी लेवल कमजोर है. हॉन्ग कॉन्ग विश्वविद्यालय के पैथोलॉजी विभाग के प्रोफेसर जॉन निकोल्स ने कहा, ‘कुछ अध्ययन में पता चला चला है कि वायरस सिर्फ रेस्पिरेटरी सिस्टम के सेल्स के भीतर ही दोबारा अटैक करते हैं. ये वास्तव में ज्यादा गंभीर नहीं होते हैं.’

एंटी बॉडीज़ के रोल भी अहमपिछले हफ्ते दक्षिण कोरिया से ऐसे डेढ़ सौ केस सामने आए थे, जहां मरीज ठीक होने के बाद दोबारा कोरोना का शिकार हो गए. चीन में हुए एक अध्ययन में पता चला चला है कि कोरोना के मरीजों में काफी कम मात्रा में एंटी बॉडीज़ पैदा होती हैं. कुछ मरीजों में तो ये बिल्कुल नहीं होते.

25 फीसदी मरीजों में लक्षण नहीं
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि चीन में कोरोना वायरस के लगभग 25 फीसदी मरीज ऐसे थे, जिसमें कोई लक्षण नहीं दिखा. ऐसे में उनसे इम्यूनिटि लेवल का पता नहीं चलता है. ऐसे में यहां यह नहीं कहा जा सकता कि वो दोबारा कोरोना से संक्रमित होगा या नहीं.

अलग-अलग तर्क
दक्षिण कोरिया के गुरो हॉस्पटल के प्रोफेसर वू-जू का कहना है कि ये तो अभी बस शुरुआत है. उनके मुताबिक हो सकता है कि मरीज दोबोरा संक्रमित न हुए हो, बल्कि उनके शरीर में पहले से मौजूद वायरस फिर से सक्रिय हो गए हो.

ये भी पढ़ें:

लॉकडाउन में प्रवासियों की परेशानी कम करने के मामले में मिसाल पेश कर रहा केरल

दो साधुओं की मॉब लिंचिंग से चर्चाओं में आए पालघर के बारे में जानें 10 बातें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 20, 2020, 1:12 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button