देश दुनिया

फिच सॉल्यूशन ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए भारत की ग्रोथ रेट का अनुमान घटाकर 1.8% किया- Fitch Solution cuts India FY21 GDP growth forecast to 1.8 percent | business – News in Hindi

COVID-19 ने भारतीय अर्थव्यवस्था को दिया झटका, FY21 में 1.8% रहेगी GDP ग्रोथ

भारत का ग्रोथ अनुमान घटा

फिच सॉल्युशन (Fitch Solution) ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के चलते निजी उपभोग घटने और बड़े स्तर पर लोगों की कमाई में कमी का अनुमान है.

नई दिल्ली. फिच सॉल्युशन (Fitch Solution) ने सोमवार को वित्त वर्ष 2020-21 के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि दर के पूर्वानुमानों में कटौती करते हुए इसे 1.8 प्रतिशत कर दिया. रेटिंग एजेंसी ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के चलते निजी उपभोग घटने और बड़े स्तर पर लोगों की कमाई में कमी का अनुमान है. फिच सॉल्युशन ने कहा, पिछले सप्ताह के दौरान हमने लगातार तेल कीमतों में कमी और कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप के चलते देशों के जीडीपी वृद्धि के पूर्वानुमानों को समायोजित करना जारी रखा है.

रेटिंग एजेंसी ने कहा कि आगे और गिरावट का जोखिम बना हुआ है. फिच ने कहा कि 2020-21 के लिए भारत की वास्तविक जीडीपी वृद्धि दर के अनुमानों को 4.6 प्रतिशत से घटाकर 1.8 प्रतिशत कर दिया है. रेटिंग एजेंसी ने कहा कि उसका अनुमान है कि निजी उपभोग में कमी होगी और कोविड-19 के चलते बड़े पैमाने पर लोगों की आमदनी घटेगी.

ये भी पढ़ें: Lockdown में हिट हुए मोबाइल पेट्रोल पंप, भारत के 90 शहरों में मिल रहा है घर बैठे पेट्रोल-डीजल

रिपोर्ट में कहा गया, केंद्र सरकार द्वारा दिए जा रहे राजकोषीय प्रोत्साहन की रफ्तार काफी धीमी है, जो भारत के आर्थिक संकट को बढ़ाएगा. फिच ने चीन के वृद्धि दर के अनुमान को 2.6 प्रतिशत से घटाकर 1.1 प्रतिशत कर दिया है.3% से कम रहेगी GDP ग्रोथ
विश्व बैंक ने ‘दक्षिण एशिया की अर्थव्यवस्था पर ताजा अनुमान: कोविड-19 का प्रभाव’ (South Asia Economic Update: Impact of COVID-19) रिपोर्ट में कहा है कि 2019-20 में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर घटकर पांच प्रतिशत रह जाएगी. इसके अलावा, 2020-21 तुलनात्मक आधार पर अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर में भारी गिरावट आएगी और यह घटकर 2.8 प्रतिशत रह जाएगी.

ये भी पढ़ें: सस्ते तेल से खाड़ी देशों की हालत खराब, पैसों के लिए उठाए ये कदम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 20, 2020, 1:25 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button