देश दुनिया

इस बड़ी शर्त के साथ हरियाणा में 20 दिन देरी से शुरू हुई गेहूं की खरीद, जानिए पूरा मामला, Wheat purchasing start today 1800 Procurement Centres in Haryana farmers should go to mandi only when SMS comes on mobile-covid-19-dlop | chandigarh-city – News in Hindi

इस बड़ी शर्त के साथ हरियाणा में 20 दिन देरी से शुरू हुई गेहूं की खरीद, जानिए पूरा मामला

हरियाणा में गेहूं की खरीद के लिए 18 सौ से अधिक केंद्र बनाए गए हैं

हरियाणा में गेहूं की खरीद शुरू लेकिन मोबाइल पर SMS आए तभी मंडी जाएं किसान, 1800 खरीद केंद्रों पर 12600 कर्मचारी तैनात, सभी गेहूं खरीद केंद्रों पर मास्क, थर्मल स्कैनर और सैनिटाइजर का होगा इस्तेमाल.

चंडीगढ़. हरियाणा (Haryana) मंडियों में सोमवार 20 अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरू हो गई. ‘मेरी फसल-मेरा ब्यौरा’ पोर्टल पर रजिस्टर्ड किसान (Farmer) अपनी पूरी फसल एक ही बार में मंडी में ला सकते हैं. मंडी में फसल लाने की कोई समय सीमा निर्धारित नहीं की गई है. सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे इसके लिए संबंधित किसानों को एक दिन पहले ही एसएमएस (SMS) पर संदेश भेजकर उन्हें मंडी में बुलाया जाएगा. इस बात की जानकारी कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जय प्रकाश दलाल दी.

भिवानी, महेन्द्रगढ़ और रेवाड़ी जिलों की विभिन्न मंडियों का दौरा कर उन्होंने किसानों से आग्रह किया कि वे सरसों एवं गेहूं की खरीद प्रक्रिया में सरकार को अपना पूरा सहयोग दें. ताकि कोरोना वायरस से बने इस माहौल में फसलों की खरीद प्रक्रिया बिना किसी बाधा या असुविधा के सुचारू रूप से चलती रहे. बता दें कि हरियाणा में गेहूं की खरीद (Procurement) लॉकडाउन की वजह से 20 दिन की देरी से शुरू हो रही है.

उधर, कृषि एवं किसान कल्याण और सहकारिता विभाग हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल ने बताया कि राज्य भर में 1800 से अधिक खरीद केंद्रों पर गेहूं की खरीद की जाएगी. इन खरीद केंद्रों पर सरकारी खरीद एजेंसियों जैसे हैफेड, हरियाणा राज्य भंडारण निगम, भारतीय खाद्य निगम (FCI) और खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के 12600 से अधिक कर्मचारियों को तैनात किया गया है. किसानों की सुरक्षा और सोशल डिसटेंसिंग के लिए खरीद केंद्रों पर मास्क, थर्मल स्कैनर और सैनिटाइजर का उपयोग किया जाएगा.

Wheat purchasing, Wheat Procurement in haryana, haryana mandi, Haryana farmers, Meri Fasal Mera Byora, Agriculture, FCI and Food and Supplies Department, Covid-19, गेहूं की खरीद, हरियाणा में गेहूं की खरीद, हरियाणा की मंडी, हरियाणा के किसान, मेरा फसल मेरा ब्योरा, कृषि विभाग, एफसीआई, खाद्य और आपूर्ति विभाग, कोविड-19

भारत के प्रमुख गेहूं उत्पादक राज्यों में शामिल है हरियाणा (Photo-Ministry of agriculture)

जिनके पास एसएमएस पहुंचे वही आएं मंडी

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास ने कहा कि मंडियों में केवल वही किसान अपनी फसल बेचने आएंगे जिनके मोबाइल पर ‘एसएमएस’ पहुंचा है. अगर कोई खरीद केंद्र कंटेनमैंट जोन में आ गया है तो उस केंद्र में कंटेनमैंट जोन हटने के बाद ही खरीद की जाएगी.

पांच दिन में सरसों की कितनी खरीद? 

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल के मुताबिक राज्य में सरसों की खरीद के पहले पांच दिनों में 38,399 किसानों ने कुल 100033.22 मीट्रिक टन सरसों की खरीद की है. सरसों की खरीद 15 अप्रैल से शुरू हुई थी.

ये भी पढ़ें: Opinion: पहले मौसम अब कोरोना के दुष्चक्र में पिसे किसान, कैसे डबल होगी ‘अन्नदाता’ की आमदनी

PMFBY: किसान या कंपनी कौन काट रहा फसल बीमा स्कीम की असली ‘फसल’

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंडीगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 20, 2020, 8:49 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button