देश दुनिया

तेलंगाना में 7 मई तक लॉकडाउन, दिल्‍ली-पंजाब नहीं देंगे ढील, कर्नाटक कल लेगा फैसला | telangana delhi punjab not give relaxations in lockdown covid 19 karnataka will decide | nation – News in Hindi

तेलंगाना में 7 मई तक लॉकडाउन, दिल्‍ली-पंजाब नहीं देंगे ढील, कर्नाटक कल लेगा फैसला

3 मई तक देश में है लॉकडाउन.

केंद्र सरकार ने 3 मई तक घोषित किया हुआ है लॉकडाउन (Lockdown). 20 अप्रैल से कुछ कार्यों के लिए सशर्त छूट देने का भी हुआ है ऐलान.

नई दिल्ली. देश के तीन राज्यों तेलंगाना (Telangana), पंजाब (Punjab) और दिल्ली (Delhi) ने रविवार को घोषणा की है कि वो कोरोना वायरस के संक्रमण (Coronavirus) के प्रसार को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन (Lockdown) में ढील नहीं देंगे. केंद्र सरकार 20 अप्रैल से लॉकडाउन में कुछ क्षेत्रों में सशर्त ढील देने का ऐलान कर चुकी है. जबकि दिल्ली और पंजाब सरकारों ने कहा कि 3 मई को लॉकडाउन खत्म होने तक कोई ढील नहीं दी जाएगी. वहीं तेलंगाना के मुख्‍यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने 7 मई तक राज्य में पूर्ण लॉकडाउन का फैसला लिया है. मुख्यमंत्रियों ने कहा कि जमीनी स्थितियों की समीक्षा करने के बाद उन्होंने लॉकडाउन में छूट नहीं देने का फैसला किया है. वहीं कर्नाटक ने सोमवार को फैसला लेने की बात कही है.

तेलंगाना ने 7 मई तक बढ़ाया लॉकडाउन
तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने राज्य में जारी लॉकडाउन को सात मई तक बढ़ाए जाने की रविवार को घोषणा की. राज्य मंत्रिमंडल की बैठक के बाद संवाददाताओं से बात करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य में लॉकडाउन को सख्त तरीके से लागू किया जाएगा. उन्होंने कहा कि सोमवार से राज्य में फूड डिलीवरी ऐप के संचालन की अनुमति नहीं होगी.

केजरीवाल ने भी की बढ़ोतरीमुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि दिल्ली सरकार ने तय किया है कि वह जारी लॉकडाउन में कम से कम एक सप्ताह तक राहत नहीं देगी क्योंकि फिलहाल राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण का प्रसार थमा नहीं है. उन्होंने कहा कि यह निर्णय लोगों का जीवन बचाने के उद्देश्य से किया गया है. दिल्ली सरकार द्वारा शहर में आठ नए हॉटस्पॉट क्षेत्रों की घोषणा के साथ कुल हॉटस्पॉट क्षेत्रों की संख्या 76 होने के बाद लॉकडाउन में ढील नहीं देने का फैसला लिया गया है. निषिद्ध क्षेत्रों में लोगों को घरों से निकलने की अनुमति नहीं है और उनके घरों तक जरूरी सामान सरकार पहुंचाती है.

कैप्‍टन अमरिंदर ने 3 मई तक बढ़ाया
पंजाब सरकार ने रविवार को कहा कि वह तीन मई तक लॉकडाउन में ढील नहीं देगी और आगे बढ़ने का ऐसा कोई भी निर्णय राज्य को लॉकडाउन से बाहर लाने के संबंध में गठित विशेषज्ञ समिति की ओर से रिपोर्ट सौंपने के बाद ही लिया जाएगा. उम्मीद जताई जा रही है कि समिति इस सप्ताह अपनी रिपोर्ट सौंप देगी. एक सरकारी बयान के मुताबिक, मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने उपायुक्तों को सभी जिलों में कर्फ्यू को सख्ती से लागू करने के साथ ही जरूरी सामानों की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है.

कर्नाटक सोमवार को लेगा फैसला
दूसरी ओर, कर्नाटक सरकार ने कहा कि मंगलवार आधी रात तक कोई ढील नहीं दी जाएगी और सोमवार को होने वाली कैबिनेट की बैठक में सात मई तक पूर्ण लॉकडाउन को आगे बढ़ाया जाएगा या नहीं, इस पर अंतिम फैसला किया जाएगा.

20 अप्रैल से कुछ गतिविधियों के लिए सशर्त छूट
केंद्र सरकार ने 20 अप्रैल से आर्थिक गतिविधियों और सेवाओं पर कई प्रतिबंधों के साथ लॉकडाउन में ढील दी है. यह भारत के लिए कोरोना वायरस महामारी से निपटने की कड़ी परीक्षा क्या होगी. केंद्र सरकार ने 24 मार्च को कोरोना वायरस पर अंकुश लगाने के लिए लॉकडाउन घोषित किया था. अब 26 दिनों के बाद सोमवार से कुछ प्रतिबंधों में ढील दी जाएगी, क्योंकि इससे अर्थव्यवस्था भी प्रभावित हुई है.

कोरोना संक्रमण बढ़ने की दर कमी
स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों से पता चलता है कि संक्रमण के नए मामलों की दर कम हो गई है. विशेषज्ञों ने कहा है कि आंकड़ों से बहुत कुछ आंकना मुश्किल है क्योंकि पिछले 15 दिन में कोरोना जांच के विस्तार के बावजूद भारत ने अपनी आबादी का केवल सीमित अनुपात की जांच की है.

सोमवार से फिर से शुरू होने वाली गतिविधियों में सभी कृषि और बागवानी से संबंधित गतिविधियां हैं क्योंकि फसल के मौसम और बम्पर गेहूं की फसलों की संभावना है, ग्रामीण क्षेत्रों में चाय, कॉफी और रबर के लिए वृक्षारोपण कार्य भी शुरू होंगे.

यह भी पढ़ें: गौतमबुद्धनगर में 30 जगहों को किया गया सील, हर हॉटस्पॉट पर 3 अधिकारी तैनात

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 19, 2020, 11:47 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button