देश दुनिया

जानिए क्या है कोरोना पूल टेस्टिंग? कैसे एक साथ कई लोगों का हो जाता है टेस्ट- Know what is corona pool testing How many people get tested simultaneously lucknow uttar pradesh upad upas | lucknow – News in Hindi

जानिए क्या है कोरोना पूल टेस्टिंग? कैसे एक साथ हज़ारों लोगों का हो जाता है टेस्ट

यूपी में कोरोना पूल टेस्टिंग शुरू हो गई है

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की बात करें तो सूबे के प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद के अनुसार यूपी में पिछले 3 दिनों से लगातार कोरोना पूल टेस्टिंग (Corona Pool Testing) की जा रही है. पूल टेस्टिंग में सबसे पहले आगरा में 150 टेस्ट करवाए गए हैं. वहीं राजधानी लखनऊ में भी पूल टेस्टिंग का कार्यक्रम शुरू हो गया है.

लखनऊ. कोरोना (COVID-19) संकट के समय एक साथ ज्यादा टेस्टिंग की सुविधा का लाभ लेने के लिए इन दिनों ‘पूल टेस्टिंग’ (Pool Testing) शब्द का खूब इस्तेमाल हो रहा है. पूल टेस्टिंग का प्रयोग कोरोना के संदिग्धों की जांच में इस्तेमाल किया जाता है. विदेशों में भी पूल टेस्टिंग के जरिए से ज्यादा से ज्यादा मरीजों को ढूंढ़ निकालने की कवायद की गई है. भारत में भी पूल टेस्टिंग के ज़रिए जांच की कवायद तेज़ी से शुरू हुई है. उत्तर प्रदेश की बात करें तो सूबे के प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद के अनुसार यूपी में पिछले 3 दिनों से लगातार पूल टेस्टिंग की जा रही है. पूल टेस्टिंग में सबसे पहले आगरा में 150 टेस्ट करवाए गए हैं. वहीं राजधानी लखनऊ में भी पूल टेस्टिंग का कार्यक्रम शुरू हो गया है.

क्या है ये कोरोना पूल टेस्टिंग?

लोकबंधु अस्पताल के निदेशक डॉ (मेजर) देवेंद्र सिंह नेगी का कहना है, “पूल टेस्टिंग के ज़रिए एक साथ 5 या उससे ज़्यादा कोरोना संदिग्ध लोगों के नाक और गले के स्वैब को लेकर मिक्स कर एक ही सैंपल बनाया जाता है. फिर उसी पूरे सैंपल की जांच होती है. अगर पूरा सैंपल कोरोना वायरस नेगेटिव निकल जाता है तो यह मान लिया जाता है कि सभी लोग निगेटिव हैं. अगर सैम्पल पॉजिटिव आता है तो बारी-बारी से सभी व्यक्तियों का कोरोना टेस्ट किया जाता है.”

पूल सैम्पलिंग का क्या है फायदापूल टेस्टिंग से कोरोना की जांच में तेज़ी आती है. एक साथ भारी तादाद में लोगों के सैंपल लेकर उनको मिक्स कर लिया जाता है और अगर रिजल्ट नेगेटिव आता है तो एक ही दिन में सैकड़ों की तादाद में लोगों को नेगेटिव घोषित कर दिया जाता है. रिजल्ट पॉजिटिव होने की दशा में ही एक-एक आदमी का टेस्ट होता है. पूल टेस्टिंग का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे समय, संसाधन और आर्थिक बचत भी हो जाती है.

ये भी पढ़ें:

4 दिन में 120 केस के साथ लखनऊ बना UP का दूसरा सबसे बड़ा कोरोना संक्रमित शहर

COVID-19 Update: यूपी में 948 हुए मरीज, लखनऊ में 54 और आगरा में मिले 24 नए केस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 18, 2020, 12:25 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button