देश दुनिया

कोरोना से देश में अब तक 452 लोगों की मौत, जानें क्या है आपके राज्य का हाल – 452 people have died in the country so far from Corona, know what is the condition of your state | nation – News in Hindi

नई दिल्ली. चीन (China) से दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण का असर अब भारत के लगभग सभी राज्यों में देखने को मिल रहा है. भारत (India) में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना वायरस संक्रमण के चलते 32 लोगों की मौत हुई है. देश में अब तक कुल 480 लोगों की जान जा चुकी है, जबकि संक्रमण के 1,076 नये मामले सामने आने से यह आंकड़ा बढ़ कर 14, 378 केस पहुंच गया है.

मंत्रालय के मुताबिक कोविड-19 के 11,906 मरीजों का इलाज चल रहा है. पिछले 24 घंटों में जिन 32 लोगों की मौत हुई है, उसमें राजस्थान में आठ, महाराष्ट्र में सात, दिल्ली में छह, मध्य प्रदेश में चार,पश्चिम बंगाल में तीन, गुजरात में दो और तमिलनाडु एवं उत्तर प्रदेश में एक-एक व्यक्ति शामिल हैं.

देश में कुल 452 लोगों की मौत में सबसे ज्यादा 201 लोगों की जान महाराष्ट्र में गई है. इसके बाद मध्य प्रदेश में 57, दिल्ली और गुजरात में 38-38, तेलंगाना में 18 लोगों की मौत हुई है. तमिलनाडु में 15 मौतें हुई हैं जबकि आंध्र प्रदेश और उत्तर प्रदेश में 14 लोगों की मौत हुई है. इसके अलावा पंजाब और कर्नाटक, प्रत्येक में 14 लोगों की मौतें हुई हैं. राजस्थान में 11 लोगों की मौत हुई है जबकि पश्चिम बंगाल में 10 लोगों की मौत हुई है.स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार जम्मू-कश्मीर में चार लोगों की मौत हुई है, ज​बकि केरल, हरियाणा में तीन-तीन लोगों की मौत हुई है. इसके अलावा झारखंड में दो लोगों की मौत हुई है.वहीं मेघालय, बिहार, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा और असम में एक-एक मौत हुई हैं.

आइए जानें क्या है आपके राज्यों की स्थितिमहाराष्ट्र : महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से संक्रमण के शुक्रवार को 118 नए मामले आने के साथ ही राज्य में अभी तक 3,320 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. वहीं, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि 20 अप्रैल से कुछ औद्योगिक और व्यावसायिक गतिविधियां शुरू होंगी लेकिन यह कोरोना वायरस रोकथाम/उन्मूलन के लिए तय नियमों के पालन के आधार पर होगा. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक शुक्रवार को राज्य में सात लोगों की संक्रमण से मौत हुई हैं अभी तक कुल 201 लोगों की मौत संक्रमण के कारण हुई है.उन्होंने बताया कि इलाज के बाद संक्रमण मुक्त होकर 331 लोग अपने घर लौट चुके हैं. अभी तक 61,740 लोगों की कोरोना वायरस संक्रमण के लिए जांच हुई है. राज्य में अभी तक संक्रमण के 3,320 मामलों की पुष्टि हुई है जिनमें से 2,085 मामले मुंबई के हैं. वहीं कुल 201 मौतों में से 122 लोगों की मौत अकेले मुंबई शहर में हुई है.

दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण के 67 नए मामले सामने आने के साथ शुक्रवार को कुल मामले बढ़ कर 1707 पहुंच गए. वहीं, चार और लोगों की मौत होने के साथ मरने वाले लोगों की कुल संख्या बढ़ कर 42 हो गई. अधिकारियों ने बताया कि मालवीय नगर और जहांगीरपुरी सहित विभिन्न इलाकों को हॉटस्पॉट क्षेत्र में शामिल किए जाने के साथ इन इलाकों की संख्या बढ़ कर 68 हो गई है.

गुजरात : गुजरात में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 170 नए मामले सामने आने के बाद शुक्रवार को राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ कर 170 हो गई है. स्वास्थ्य विभाग की प्रधान सचिव जयंती रवि ने शुक्रवार को बताया कि पिछले 24 घंटे में संक्रमण से पांच और लोगों की मौत होने के बाद गुजरात में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या बढ़कर 41 हो गई है.उन्होंने बताया कि संक्रमण से वड़ोदरा में 31 साल के युवक की और अहमदाबाद में चार लोगों की मौत हुई है. अहमदाबाद में जिन चार लोगों की मौत हुई है उनमें महिला की उम्र 70 साल, दो पुरुषों की उम्र 69 साल और एक पुरुष की उम्र 55 साल है.

उत्तर प्रदेश: उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के 44 नए मामले सामने आने के साथ शुक्रवार को राज्य में कोविड-19 के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 849 पहुंच गई है, जबकि इस वैश्विक महामारी से राज्य में मरने वाले लोगों की कुल संख्या बढ़कर 14 हो गई है. मेरठ जिले में एक और संक्रमित मरीज की इलाज के दौरान अस्पताल में मौत हो गई. राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से अब तक 14 लोगों की मौत हुई है, इनमें आगरा में पांच, मुरादाबाद और मेरठ में दो-दो और लखनऊ, कानपुर, बस्ती, बुलंदशहर तथा वाराणसी से एक-एक मामले शामिल हैं.

राजस्थान: राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमितों की कुल संख्या शुक्रवार को 1,229 हो गई जिसमें 98 नए मामले शामिल हैं. इस बीच कोरोना वायरस संक्रमण से दो और लोगों की मौत हो गई है. कोरोना वायरस से संक्रमित एक 56 वर्षीय व्यक्ति की जोधपुर में जबकि 22 वर्षीय एक युवक की शुक्रवार को मौत हो गई. इससे राज्य में अब तक कोरोना वायरस संक्रमित 17 लोगों की मौत हो चुकी है. इस बीच शुक्रवार को राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के 98 नये मामले सामने आए. इनमें जयपुर में 8, जोधपुर में 38, टोंक में 22, अजमेर में नौ, कोटा—नागौर में छह—छह, झुंझुन, झालावाड़ और दौसा में एक एक मामला शामिल है.

आंध्र प्रदेश: आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के 38 नए मामले सामने आने के बाद शुक्रवार को मामलों की कुल संख्या बढ़कर 572 पहुंच गई.स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि अनंतपुरम और कडप्पा जिलों में अस्पतालों से 15 रोगियों को छुट्टी दे दी गई. विभाग के अधिकारियों ने कहा कि कोरोना वायरस के मामलों की संख्या में उछाल इसलिए आया क्योंकि जांच की संख्या बढ़ रही है.कोविड-19 आधिकारिक डैशबोर्ड के अनुसार, राज्य में अब तक कुल 20,235 रक्त नमूनों की जांच की गई, जिनमें से 19,663 की रिपोर्ट निगेटिव आई है.

केरल: केरल में बृहस्पतिवार को कोविड-19 के सात नए मामले सामने आए, वहीं राज्य सरकार ने लॉकडाउन को लेकर केंद्र द्वारा जारी दिशानिर्देश लागू करने का निर्णय किया. मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने बताया कि उन क्षेत्रों में पूरी तरह से लॉकडाउन का पालन होगा जिन्हें कोविड-19 हॉटस्पॉट (संक्रमण से ज्यादा प्रभावित क्षेत्र) घोषित किया गया है और अंतरराज्यीय और अंतर जिला यात्रा को अनुमति नहीं दी जाएगी. उन्होंने बताया कि 20 अप्रैल से राज्य में वाहनों के लिए सम-विषम योजना लागू की जाएगी. उन्होंने कहा कि तीन मई तक कोई सार्वजनिक परिवहन सुविधा नहीं होगी तथा सिनेमा हॉल और धार्मिक स्थान बंद रहेंगे.

तमिलनाडु : तमिलनाडु में शुक्रवार को कोरोना वायस संक्रमण के 56 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,323 हो गई. बताया जा रहा है कि 23,934 लोगों को घरों में अलग रखा गया है. इसके अलावा सरकारी पृथक केन्द्रों में 34 लोग हैं. अभी तक कुल 29,673 लोगों के नमूनों की जांच की गई है. कोविड-19 संक्रमण के 56 नये मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमितों की संख्या 1,323 हो गई है. इससे दो दिन पहले राज्य में कोविड-19 के मामलों में गिरावट देखी गई थी. 15 अप्रैल को 38 जबकि 16 अप्रैल को 25 नए मामले सामने आए थे.

जम्मू-कश्मीर: जम्मू-कश्मीर में बुधवार को 22 नए मामलों के साथ कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 300 तक पहुंच गई है. सरकार के प्रवक्ता रोहित कंसल ने कहा, आज 22 लोग कोविड-19 से संक्रमित पाए गए. इनमें से 18 कश्मीर से और चार जम्मू मंडल से हैं. उन्होंने कहा कि कश्मीर में अब तक इस महामारी के कुल मामले 246 हैं और जम्मू में 54 मामले सामने आए हैं.

इसे भी पढ़ें :-



Source link

Related Articles

Back to top button