देश दुनिया

मौलाना साद के खिलाफ मनी लॉन्ड्रींग का मामला दर्ज, विदेशी बैंक खातों और प्रोपर्टी की भी होगी जांच money laundering Case filed against Maulana Saad, foreign bank accounts and property will also be investigated | delhi-ncr – News in Hindi

मौलाना साद के खिलाफ मनी लॉन्ड्रींग का मामला दर्ज, विदेशी बैंक खातों और प्रोपर्टी की भी होगी जांच

मौलाना साद (फाइल फोटो)

जांच एजेंसी को ये भी जांच में पता चला है कि एक बैंक अकाउंट से कई अन्य बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हुए पैसे. ईडी के सूत्रों के मुताबिक काफी विदेशी करेंसी भी है मौलाना साद के पास. बैंक एकाउंट के डिटेल के लिए ईडी ने कई बैंकों से भी किया है संपर्क. बैंक से मौलाना साद और उसके परिजनों से संबंधित मांगी गई है जानकारी. केन्द्रीय जांच एजेंसी ED ने PMLA कानून के तहत दर्ज किया है मामला.

नई दिल्ली. निजामुद्दीन स्थित तबलीगी जमात (Tablighi Jamaat ) के मरकज के प्रमुख मौलाना साद (Maulana Saad) के खिलाफ केन्द्रीय जांच एजेंसी ईडी (ED) ने एक बडी कार्रवाई करते हुए उसके साथ-साथ कई अज्ञात लोगों के खिलाफ मनी लान्ड्रिंग एक्ट (PMLA) के तहत मामला दर्ज करने के बाद कई बैंकों से संपर्क साधा है. ईडी ने मौलाना साद सहित उसकी संस्था से संबंधित जानकारी मांगी है. इसके साथ ही मौलाना साद के तीनों बेटों सहित कई परिजनों की संपत्तियों की जानकारी मंगवाई गई है. ईडी के सूत्रों के मुताबिक करीब तीन दिनों के अंदर कई महत्वपूर्ण जानकारी ईडी के मिल सकती है. ई़डी की टीम PMLA यानी मनी लॉन्ड्रिंग कानून के तहत उन तमाम प्रॉपर्टी सहित बैंक एकाउंट को खंगालने वाली है. ईडी के सूत्रों के मुताबिक जांच एजेंसी को इस बात की भी जानकारी मिली है कि मौलाना की कई विदेशी संपत्ति और बैंक एकाउंट हैं. मामले की गंभीरता को देखते हुए ईडी ने अब हर एंगल से तफ्तीश शुरू कर दी है.

आईबी से कई दस्तावेज मिल चुके हैं ईडी को

ईडी की टीम को दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच और केन्द्रीय खुफिया एजेंसी आईबी से कई महत्वपूर्ण जानकारी और दस्तावेज मिल चुके है. उसी दस्तावेजों और सबूतों के आधार पर ईडी ने ये मामला दर्ज किया है. ईडी की टीम को ये भी जानकारी मिली है कि राजधानी दिल्ली समेत यूपी में कई बडे़ प्रॉपर्टी और साद के नाम हैं. यूपी के सहारनपुर, शामली समेत लखनऊ में काफी प्रॉपर्टी मौलाना साद और उसके परिजनों के नाम हैं, लेकिन उस प्रॉपर्टी और बैंक एकाउंट से जुड़ी जानकारी मौलाना साद और उसके परिजनों की मुश्किलें बढ़ाने के लिए काफी हैं.
ईडी की टीम को दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने कुछ ऐसी भी फाइलें और रजिस्टर्ड सौंपे हैं जिसमें विदेश से लगातार पैसे भेजने वालों की लिस्ट है. हालांकि उन पैसों के बारे में ये बताया गया है कि वो चंदे की रकम हैं, जो अक्सर विदेश से मरकज के नाम पर आता था. ईडी की टीम करीब तीन से चार दिनों के बाद ही पूछताछ के लिए कई लोगों को नोटिस भेजने वाली है. अभी कोरोना वायरस के चलते मरकज में काम करने वाले लोग अपने आप को क्वॉरंटाइन में रखे हैं, इसलिए उन सबों से पूछताछ करना फिलहाल संभव नहीं हो सकता है.जांच एजेंसियों के राडार पर दिल्ली स्थित मरकज भी

अब बात करते हैं दिल्ली स्थित तबलीगी जमात के मुख्यालय के नाम पर पिछले 10 सालों में विदेशों से करोड़ों रुपए सालाना चंदे के तौर पर आता है, लेकिन क्या उन पैसों से जुड़ी जानकारियां मौलाना साद या उसका दफ्तर कानून के मुताबिक सरकार को देता था या नहीं, ये भी जांच का मसला होगा. इसके साथ ही अब तक कितने लाखों-करोड़ों रुपये का हिसाब-किताब करने के दौरान फर्जीवाड़ा करते हुए उसकी जानकारी सरकारी एजेंसियों से छुपाई गई – इस मामले की भी तफ्तीश होगी. कुछ दिनों पहले कुछ तस्वीरें सूत्रों के हवाले से लीक हुई थीं जो मौलाना साद के फार्महाउस से जुड़ी हुई बताई जा रही हैं. उन तस्वीरों में मौलाना साद का सबसे भरोसेमंद रिश्तेदार काफी विदेशी करेंसी के साथ बिस्तर पर लेटे हुए दिखा था.
इसलिए अब वो मामला भी संदेह के घेरे में आ चुका है कि क्या वाकई में मौलाना साद के फार्महाउस समेत दिल्ली वाले आवास में इतनी विदेशी करेंसी है जिसकी जानकारी सरकार या जांच एजेंसियों से छुपाई जा रही है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 17, 2020, 8:37 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button