देश दुनिया

लॉकडाउन में सबकुछ बंद होने के बावजूद रेलवे कर रहा है करोड़ों की कमाई, जानिए यहां – Indian Railway earnings in crore during Lockdown phase one from Freight | business – News in Hindi

नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) की वजह से देशभर में 3 मई तक लॉकडाउन (Lockdown in India) लागू है. इस दौरान सभी एयरलाइंस से लेकर ट्रेन सेवाएं तक पूरी तरह से बंद कर दी गई हैं. लेकिन आम लोगों के लिए ट्रेन सेवाएं बंद होने के बाद भी भारतीय रेलवे (Indian Railway) की अच्छी खासी कमाई हो रही है. दरअसल, लॉकडाउन के दौरान पैसेंजर ट्रेन सेवाएं तो बंद हैं लेकिन पार्सल ट्रेन अभी भी चल रही हैं.

लॉकडाउन के दौरान, कई जरूरी कमोडिटी और मेडिकल ढुलाई का काम जारी है. इसमें मेडिकल सप्लाई, फूड, तेल, डेयरी प्रोडक्ट्स जैसी चीजों की ढुलाई से रेलवे की कमाई हो रही है. लॉकडाउन के पहले चरण के दौरान पार्सल ट्रेनों से रेलवे को अभी तक 7 करोड़ रुपये की कमाई हो चुकी है.

यह भी पढ़ें: खराब फसलों की भरपाई के लिए किसानों को मिले 2424 करोड़ रुपये

गैर-बाधिक सप्लाई के लिए रेलवे ने एक खास टाइम टेबल तैयार किया है, जिसके तहत इन सामानों की ढुलाई हो रही है. रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) के मुताबिक, सभी जोनल रेलवे इसपर नजर बनाए हुए हैं ताकि सभी रूटों पर जरूरी सप्लाई बाधित न हो.1. दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद और बेंगलुरु जैसे शहरों के बीच लगातार कनेक्टिविटी बनाई जा रही है.

2. हर राज्य की राजधानी और प्रमुख शहरों के ​बीच भी कनेक्टिविटी बनाई जा रही है.

3. देश के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में भी कनेक्टिविटी पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है.

4. सरप्लस उत्पादन वाले क्षेत्रों से जरूरी वस्तुओं की सप्लाई की जा रही है. जैसे गुजरात और आंध्र प्रदेश से दूध की सप्लाई की जा रही है.

5. इसके लिए मेडिकल इक्विपमेंट, दवाएं, कृषि उत्पाद आदि की सप्लाई पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: Railway Birthday: 167 साल में पहली बार इतने समय के लिए रुका रेल का पहिया

14 अप्रैल को इंडियन रेलवे ने एक स्टेटमेंट जारी कर जानकारी दी कि कुल 77 ट्रेनों का संचालन हो रहा है, जिसमें 75 पार्सल स्पेशल ट्रेनें हैं. इसके अलावा एक दिन में रेलवे ने 1,835 टन माल की ढुलाई की है, जिससे उसे 63 लाख रुपये की कमाई हुई है. रेलवे ने बताया कि लॉकडाउन के पहले चरण के दौरान 522 ट्रेन सर्विसेज का संचालन किया गया. इस दौरान रेलवे ने कुल 20,474 टन माल की ढुलाई की. इससे रेलवे को कुल 7.54 करोड़ रुपये की कमाई हुई है.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान की कंगाली! कोविड-19 की वजह से पहली बार खड़ी हो सकती है ये मुश्किल



Source link

Related Articles

Back to top button