देश दुनिया

बीएमसी ने कहा- मुंबई अभी नहीं पहुंचा कम्युनिटी ट्रांसमिशन के स्तर पर – BMC said – Mumbai has not yet reached the level of community transmission | maharashtra – News in Hindi

बीएमसी ने कहा- मुंबई अभी नहीं पहुंचा 'कम्युनिटी ट्रांसमिशन' के स्तर पर

मुंबई में कोरोना से है बुरा हाल, मरीजों की संखया 2 हजार के पार

बीएमसी (BMC) प्रशासन ने दावा किया है कि मुंबई में कोरोना वायरस (Coronavirus) अभी ‘कम्युनिटी ट्रांसमिशन’ (Community Transmission) के स्तर तक नहीं पहुंचा है.

मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) के मुंबई (Mumbai) शहर में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. यहां पर संक्रमितों का आंकड़ा 2 हजार के पार हो गया है. हालांकि, बीएमसी प्रशासन ने दावा किया है कि मुंबई में कोरोना वायरस अभी ‘कम्युनिटी ट्रांसमिशन’ (Community Transmission) के स्तर तक नहीं पहुंचा है. मुंबई में इस तरह का दावा एक ‘फीवर क्लिनिक’ में लोगों की जांच और उसके बाद पाए गए कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या के आधार पर किया गया है.

‘फीवर क्लिनिक’ में हुई 3,585 लोगों की जांच
बीएमसी द्वारा चलाए जा रहे इन ‘फीवर क्लिनिक’ में अभी करीब 3,585 लोगों कीजांच की गई है जिनमें से 912 लोगों में संक्रमण के लक्षण दिखाइ दिए. जिसके बाद इन लोगों के स्वाब सेम्पल टेस्ट के लिए भेज दिए जहां 912 में से 5 लोग कोरोना पॉजिटिव निकले. बीएमसी प्रशासन संक्रमितों की संख्या ज्यादा है लेकिन अभी ये संक्रमण कम्युनिटी ट्रांसमिशन’ तक नहीं पहुंचा है.

97 ‘फीवर क्लिनिक’ हैं मुंबई मेंबीएमसी द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में बताया गया कि संक्रमण का शिकार हुए लोगों की संख्या 2073 पर पहुंच गई. संक्रमितों की बढ़ती संख्या को देखते हुए बीएमसी ने 97 ‘फीवर क्लिनिक’ की स्थापना की है. एक विज्ञप्ति के अनुसार इसी दौरान शहर में तीन और मरीजों की मौत हो गई जिसके बाद महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 116 हो चुकी है.

ये भी पढ़ें: महाराष्ट्र: तेजी से बढ़ रहे कोरोना केस, नगर निगम ने बदला टेस्टिंग का तरीका

कई इलाको को घोषित किया संक्रमण जोन
बढ़ते मामलों को देखते हुए मुंबई नगर पालिका ने कई और इलाकों को संक्रमित होने का ऐलान कर दिया है. अब मुंबई में संक्रमण जोन (containment zones) की कुल संख्या 438 हो गई है. पिछले हफ्ते तक ये संख्या 382 थी. जिन इलाकों को संक्रमण जोन घोषित किया गया है उनमें सेंट्रल मुंबई, मालबाल हिल्स, ग्रैंट रोड और दादर शामिल है.

क्या है कम्युनिटी ट्रांसमिशन
ये तब होता है जब वायरस सोसायटी में घुसकर बहुत बड़ी संख्या में लोगों को बीमार करने लगे. कमजोर इम्युनिटी वाले मरीजों की मौत होने लगे. लेकिन साथ ही साथ एक बार बीमार हो चुके लोगों में इसके लिए इम्युनिटी पैदा हो जाए और आखिर में वायरस कुछ न कर सके. इसे प्रतिरक्षा का सिद्धांत कहते हैं. रोग प्रतिरक्षा पैदा होने में कितना वक्त लगता है ये कई बातों पर निर्भर है. जैसे बीमारी कितनी तेजी से फैल रही है. इम्युनिटी पैदा होने में आमतौर पर 6 महीने से लेकर 1 साल का वक्त लगता है. अभी तक SARS-CoV2 के मामले में वैज्ञानिक ये बता नहीं सके हैं.

ये भी पढ़ें: COVID 19 Update: दिनों-दिन बिगड़ रहे इंदौर के हालात, 146 Corona Positive मिले

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए महाराष्ट्र से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 17, 2020, 7:36 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button