देश दुनिया

कोरोना वायरस: अंडमान निकोबार में सभी 11 संक्रमित मरीज हुए ठीक | 11 out of 11 coronavirus positive cases recovered in andaman nicobar islands | nation – News in Hindi

कोरोना वायरस: अंडमान निकोबार में सभी 11 संक्रमित मरीज हुए ठीक

अंडमान निकोबार में 11 लोग कोरोना पॉजिटिव थे

अंडमान निकोबार (Andaman Nicobar Islands) के प्रमुख सचिव चेतन संघी (Chetan Sanghi) ने कहा कि कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित सभी लोगों के ठीक होने के बाद भी भारत सरकार के निर्देशों के अनुसार ही निगरानी की जाएगी और बचाव के उपाय किए जाएंगे.

पोर्ट ब्लेयर. अंडमान निकोबार द्वीपसमूह (Andaman Nicobar Islands) में कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित सभी 11 लोग ठीक हो गए हैं. अंडमान निकोबार के प्रमुख सचिव चेतन संघी (Chetan Sanghi) ने इस बात की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि हालांकि इसके बाद भी भारत सरकार के निर्देशों के अनुसार ही निगरानी की जाएगी और बचाव के उपाय किए जाएंगे. इसके साथ ही साथ अंडमान निकोबार प्रशासन ने कोरोना वायरस के संक्रमण के खिलाफ लड़ाई के तहत कम जांच किट से अधिक लोगों का परीक्षण करने के लिए ‘‘पूल टेस्टिंग’’ पद्धति को अपनाने का फैसला किया है. एक अधिकारी ने बताया कि इससे उपलब्ध सीमित संसाधन का दक्षता से इस्तेमाल सुनिश्चित होगा.

आईसीएमआर ने दी थी पूलिंग की सलाह
अधिकारी ने बताया कि देश में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने जांच की संख्या को बढ़ाने के लिए ‘‘पूल नमूनों’’ की संभावना पर काम करने की सलाह दी थी. भारत के शीर्ष अनुसंधान संस्थान ने कहा कि भारत में कोविड-19 के मामलों में तेजी से वृद्धि के मद्देनजर प्रयोगशालाओं द्वारा जांच की संख्या बढ़ाना अहम है.

अधिकारी ने बताया कि वास्तविक समय में कोरोना वायरस की जांच के लिए कई नमूनों को मिलाकर जांच करने की अनुशंसा उन इलाकों के लिए की गई है जहां पर कोविड-19 मरीजों की मिलने की बहुत कम संभावना है.बढ़ रहे हैं संक्रमण के केस
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने कहा, ‘‘अंडमान निकोबार द्वीपसमूह पर कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं ऐसे में स्वास्थ्य प्रशासन के लिए जरूरी है कि वह उपलब्ध संसाधनों के जरिये कोविड-19 को फैलने से रोके जिसके चलते लॉकडाउन लागू किया गया है.’’

अधिकारी ने बताया कि शोधकर्ताओं ने अध्ययन में पाया कि पूल टेस्टिंग आर्थिक रूप से भी लाभदायक है जो किसी इलाके की संक्रमण के संदर्भ में स्पष्ट तस्वीर पेश करता है. इस नयी पद्धति में कई नमूनों को एक साथ मिलाकर जांच की जाती है और अगर उसमें कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होती है तब उन सभी व्यक्तियों की अलग-अलग जांच की जाती हैं जिनके नमूने मिलाकर संयुक्त जांच की गई थी.

एक किट से होती है 5 सैंपल की जांच
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया, ‘‘एक किट से पांच नमूनों की जांच होती है. इस प्रकार 100 नमूनों की जांच के लिए 25 किट की जरूरत होती है.’’

इस बीच, केंद्र शासित प्रदेश के प्रशासन ने राजधानी पोर्ट ब्लेयर के अटलांटा प्वाइंट, मोहनपुरा मस्जिद और बिग्गीलाइन इलाके को अत्यधिक संक्रमित क्षेत्र घोषित किया है ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके.

(भाषा के इनपुट सहित)

ये भी पढ़ें-
इस गर्मी आप नहीं खा पाएंगे आम! कोरोना दुनिया से छीन लेगा आम का स्वाद

कोरोना के खिलाफ जंग में PM मोदी ने की क्या बड़ी गलती? जानिए क्या बोले राहुल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 16, 2020, 7:22 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button