देश दुनिया

COVID-19 में इकोनॉमी में रिकवरी का समय बताना मुमकिन नहीं: गीता गोपीनाथन- IMF Chief Gita Gopinath Lauds India Efforts in Containing Covid-19 Pandemic | business – News in Hindi

COVID-19 में इकोनॉमी में रिकवरी का समय बताना मुमकिन नहीं: गीता गोपीनाथन

इकोनॉमी में रिकवकरी का समय बताना मुमकिन नहीं

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की चीफ इकोनॉमिस्ट गीता गोपीनाथन ने कहा, ये महामारी कब तक बनी रहेगी इस पर कुछ कहना मुमकिन नहीं है. ये एक अभूतपूर्व संकट है.

नई दिल्ली. अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की चीफ इकोनॉमिस्ट गीता गोपीनाथन ने CNBC-TV18 को दिए गए अपने एक साक्षात्कार में कहा कि पूरी दुनिया में चल रहे लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से बहुत सी कंपनियों को उन कलपुर्जों की सप्लाई नहीं हो पा रही है जिससे वे अपना प्रोडक्ट बना सकें, इससे पूरा सप्लाई चेन ही बिगड़ गया है. गोपीनाथन ने अपनी इस बातचीत में आगे कहा कि ये महामारी कब तक बनी रहेगी इस पर कुछ कहना मुमकिन नहीं है. ये एक अभूतपूर्व संकट है. इसलिए हम इसके थमने का अंदाजा लगाने के लिए किसी ऐतिहासिक आंकड़े का इस्तेमाल करने की स्थिति में भी नहीं हैं. उन्होंने आगे कहा कि कोरोना का ये कहर एक बड़ा और अगल तरह का संकट है जिससे निपटने के लिए हमें बड़े वित्तीय और मौद्रिक राहत उपाय करने होंगे.

CNBC-TV18 से हुई इस बातचीत में गीता गोपीनाथन ने आगे कहा कि अब तो इस बात का भी डर है कि इस महामारी से निपटने के बाद दुनिया के देश अधिक आत्मकेंद्रित और अपने में संकुचित हो जाएंगे. इस संकट से निपटने के क्रम में दुनिया में संरक्षणवाद की भावना बढ़ेगी. लेकिन हमें वैश्वीकरण से अपने कदम पीछे नहीं खींचने चाहिए. हमें इस संकट से उबरने के लिए सामूहिक प्रयास और आपसी सहयोग की जरूरत है. ऐसे में संरक्षणवाद और डी-ग्लोबलाइजेशन बढ़ने से रिकवरी के इस प्रयास को धक्का लगेगा.

ये भी पढ़ें: 1930 की महामंदी से भी भयानक है यह मंदी, IMF से मदद की मांग बढ़ी

सरकार की तरफ से उठाए गए जरूरी कदमये कहते हुए कि भारत ने अभी किसी वित्तीय सहायता के लिए IMF से संपर्क नहीं किया है उन्होंने कहा कि भारतीय सरकार ने बहुत अच्छी तरह से अपनी प्राथमिकताएं तय की हैं. इस महामारी से निपटने के लिए सरकार की तरफ से जरूरी कदम उठाए गए हैं. सरकार में देश के गरीब और वंचित तबके को सीधे सहायता दी है. लेकिन हमें उम्मीद है कि सरकार इस तरह के प्रयास और बड़े पैमाने पर करेगी.

ये भी पढ़ें: 

कोरोना के चलते इस देश में हो गई कैश किल्लत, सोना बेचकर पेट भर रहे लोग

5 करोड़ नौकरीपेशा लोगों को राहत! PF खाते में 15 मई तक मार्च का पैसा जमा करेंगी कंपनियां

(सोर्स- हिन्दी मनीकंट्रोल)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 16, 2020, 11:03 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button