देश दुनिया

WBBSE जून में करवाएगी 12वीं की बोर्ड परीक्षा, सरकार ने दिया निर्देश wbbse will held 12th board exam in june mamata banarjee gives direction | nation – News in Hindi

WBBSE जून में करवाएगी 12वीं की बोर्ड परीक्षा, सरकार ने दिया निर्देश

पहले बोर्ड परीक्षा की तारीख 12 मार्च से 27 मार्च के बीच थी. परीक्षा की अगली तारीख का नोटीफिकेशन जैसे ही जारी किया जाएगा, छात्र उसे देख सकते हैं.

पहले बोर्ड परीक्षा की तारीख 12 मार्च से 27 मार्च के बीच थी. परीक्षा की अगली तारीख का नोटीफिकेशन जैसे ही जारी किया जाएगा, छात्र उसे देख सकते हैं.

WBBSE Exam 2020: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि 12वीं कक्षा की जो परीक्षा लॉकडाउन की वजह से नहीं हो पाई थी उसे जून 2020 में करवाया जाएगा. इस घोषणा के बाद राज्य ने सभी 12वीं के छात्रों ने चैन की सांस ली है. पहले बोर्ड परीक्षा की तारीख 12 मार्च से 27 मार्च के बीच थी. परीक्षा की अगली तारीख का नोटीफिकेशन जैसे ही जारी किया जाएगा, छात्र उसे देख सकते हैं.

वहीं कक्षा 11 के छात्रों के बारे में सीएम ने आगे कहा कि पश्चिम बंगाल राज्य के विभिन्न स्कूलों में कक्षा 11 के छात्रों को बिना किसी परीक्षा के अगली कक्षा में पदोन्नत किया जाएगा. सीएम का कहना है कि 11वीं के छात्र-छात्राओं के प्रमोट करके उन्हें अगली कक्षा में भेजना जरूरी है, क्योंकि नए साल में उन्हें बोर्ड परीक्षा यानी कि 12वीं में शामिल होना है. इसलिए जरूरी है कि उनका शैक्षणिक नुकसान होने से बचाया जाए.

इससे लगता है कि 11वीं कक्षा के छात्रों को उनके इंटरनल एसेसमेंट के जरिए प्रमोट किया जाएगा. साथ ही यूनीवर्सिटी छात्रों के अंतिम सेमेस्टर के आधार पर ही रिजल्ट की घोषणा करेंगी. मुख्यमंत्री ने विश्विद्यालयों और उनसे जुड़े कॉलेजों से सिर्फ अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा ही लेने को कहा है.

पूरे देश में चल रहे लॉकडाउन की वजह से तमाम परीक्षाएं टाली जा रही हैं. इससे पहले नीट और JEE जैसे एग्जाम को भी टाला गया था जबकि कई प्रदेशों ने परीक्षा न करवा पाने की वजह से पहली से लेकर दसवीं तक के बच्चों को अगली कक्षा के लिए प्रमोट कर दिया था. नवोदय विद्यालय ने भी छठीं के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा पर रोक लगा दी थी.कोरोना वायरस की वजह से इस वक्त लॉकडाउन चल रहा है. पहले लॉकडाउन को 14 मार्च तक के लिए किया गया था लेकिन स्थिति पर पूरी तरह से नियंत्रण न होने पर इसे बढ़ाकर 3 मई कर दिया गया. कोरोना वायरस की वजह से पूरी दुनिया में कुल एक लाख बीस हज़ार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और 19 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं. वहीं भारत में 11 हज़ार से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके है जबकि तीन सौ से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

 पश्चिम बंगाल बोर्ड परीक्षा के रिज़ल्ट से संबंधित सारे अपडेट पाने के लिए और अपना रिज़ल्ट देखने के लिए अपनी क्लास, पूरा नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस भरकर रजिस्टर करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 15, 2020, 9:18 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button