देश दुनिया

कोरोना वायरस: देश में 24 घंटे में सामने आए 796 नए मामले, 35 लोगों की हुई मौत; अब तक 857 लोग हुए ठीक | 796 COVID 19 cases 35 deaths reported in last 24 hours Health Ministry | nation – News in Hindi

नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 796 मामलों की पुष्टि हुई है जबकि संक्रमण से 35 लोगों की मौत हुई है. भारत में कोरोना वायरस से 9,352 लोग संक्रमित हैं. इसमें 8048 एक्टिव केस हैं, 980 लोग ठीक हो चुके हैं जबकि 324 की अब तक मौत हो गई है.

देश में पर्याप्त भंडार, परेशान होनी की जरूरत नहीं
आईसीएमआर (ICMR) की ओर से रमन आर गंगाखेड़कर ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के लिए अभी तक दो लाख से ज्यादा जांच की जा चुकी हैं, हमारे पास अगले दो सप्ताह तक जांच जारी रखने के लिए पर्याप्त भंडार है. देश में रविवार तक 2,06,212 टेस्ट किए गए हैं. हम जिस गति से आज टेस्ट कर रहे हैं, हमारे पास पर्याप्त स्टॉक है जिसकी मदद से हम अगले छह हफ्ते तक आसानी से टेस्ट कर सकते हैं इसलिए परेशान होने की जरूरत नहीं है.

कई जिलों में 14 दिन से नहीं आया कोई मामलास्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने जानकारी दी कि अब तक 857 लोग ठीक हो चुके हैं. एक ही दिन में 141 लोग ठीक हुए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बताया गया कि कुछ जिलों ने कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित कर लिया है, इन क्षेत्रों में पिछले 14 दिन में संक्रमण का कोई नया मामला नहीं आया है.

उन्होंने कहा कि देश में संक्रमण को रोकने के लिये लॉकडाउन के दौरान जिला स्तर पर किये गये प्रयासों का परिणाम मिलना शुरु हो गया है. अग्रवाल ने कहा कि इसी का नतीजा है कि संक्रमण से प्रभावित देश के 15 राज्यों के 25 जिलों में पिछले 14 दिनों में संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आया है.

इन जिलों में नहीं आया कोई केस
अग्रवाल ने कहा कि इन जिलों में महाराष्ट्र का बूंदिया, छत्तीसगढ़ के दुर्ग और बिलासपुर, केरल में वायनाड, मणिपुर में इंफाल पश्चिम और बिहार में पटना, नालंदा एवं मुंगेर जिले शामिल हैं.

संवाददाता सम्मेलन में गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने बताया कि मंत्रालय ने सभी राज्य सरकारों से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिये मालवाहक वाहनों की आवाजाही को अबाध बनाने को कहा है. साथ ही मंत्रालय ने आवश्यक वस्तुओं के उत्पादन से जुड़ी औद्योगिक इकाईयों और लघु, मध्यम एवं सूक्ष्म श्रेणी के उद्यमों को भी सुचारु बनाये रखने के उपाय करने को कहा है.

15 अप्रैल तक भारत आएगी जांच किट की पहली खेप
इस दौरान भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के वरिष्ठ वैज्ञानिक रमन आर गंगाखेड़कर ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि के लिए अब तक 2,06,213 परीक्षण किये जा चुके हैं. इनमें पिछले 24 घंटों के दौरान 156 सरकारी प्रयोगशालाओं में किये गये 14,855 परीक्षण और निज क्षेत्र की 69 प्रयोगशालाओं में किये गये 1913 परीक्षण भी शामिल हैं.

गंगाखेड़कर ने देश में पर्याप्त परीक्षण सुविधायें उपलब्ध होने का विश्वास व्यक्त करते हुये कहा, ‘‘हमारे पास अगले छह सप्ताह तक परीक्षण करने के पर्याप्त भंडार मौजूद हैं.’’ कोरोना के परीक्षण की त्वरित जांच करने वाली किट की चीन से आपूर्ति के सवाल पर उन्होंने बताया कि जांच किट की पहली खेप चीन से 15 अप्रैल को पहुंचने की संभावना है.

ये भी पढ़ें-
लॉकडाउन के बाद इतने घंटे पहले पहुंचना होगा एयरपोर्ट, जानें ये 10 बातें



Source link

Related Articles

Back to top button