देश दुनिया

COVID-19: विदेशी निवेशकों ने अप्रैल में बाजार से 9,103 करोड़ रुपये निकाले- Coronavirus impact FPIs pull out Rs 9103 crore in April so far | business – News in Hindi

COVID-19: विदेशी निवेशकों ने अप्रैल में बाजार से 9,103 करोड़ रुपये निकाले

सोने और डॉलर में निवेश बढ़ा

एफपीआई निवेश के लिए सोने और डॉलर आधारित प्रतिभूतियों जैसे सुरक्षित विकल्प की ओर रुख कर रहे हैं. इस तरह अप्रैल में अब तक उन्होंने शुद्ध रूप से 9,103 करोड़ रुपये निकाले हैं.

नई दिल्ली. कोविड-19 (COVID-19) संकट की वजह से विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) ने अप्रैल में अब तक भारतीय पूंजी बाजारों से 9,103 करोड़ रुपये की निकासी की है. एफपीआई निवेश के लिए सोने और डॉलर आधारित प्रतिभूतियों जैसे सुरक्षित विकल्प की ओर रुख कर रहे हैं.

डिपॉजिटरी के आंकड़ों के अनुसार एक से नौ अप्रैल के दौरान विदेशी निवेशकों ने शेयरों से शुद्ध रूप से 2,951 करोड़ रुपये और डेट या बॉन्ड बाजार से 6,152 करोड़ रुपये की निकासी की. इस तरह अप्रैल में अब तक उन्होंने शुद्ध रूप से 9,103 करोड़ रुपये निकाले हैं. इससे पिछले महीने एफपीआई ने भारतीय पूंजी बाजारों से शुद्ध रूप से 1.1 लाख करोड़ रुपये की निकासी की थी. यह नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी पर एफपीआई के आंकड़े उपलब्ध होने के बाद से निकासी का सबसे बड़ा आंकड़ा है.

ये भी पढ़ें: भारत को कोरोना वायरस संकट से बाहर निकलने में लगेंगे 9 महीने- दीपक पारेख

मॉर्निंगस्टार इंडिया के वरिष्ठ विश्लेषक प्रबंधक हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा, दुनिया भर में कोविड-19 को लेकर स्थिति खराब हुई है. इस महामारी ने वैश्विक स्तर पर निवेशकों की धारणा और बाजारों को प्रभावित किया है. श्रीवास्तव ने कहा कि इससे उभरते बाजार सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं. विदेशी निवेशकों वहां से अपना निवेश निकालकर अधिक सुरक्षित निवेश विकल्पों की ओर रुख कर रहे हैं. उभरते बाजारों में भारत इससे सबसे अधिक प्रभावित हुआ है.ये भी पढ़ें:

इकोनॉमी को फिर से पटरी पर लाने के लिए इन उपायों के साथ बढ़ाया जा सकता है लॉकडाउन

EPFO ने करोड़ों सब्सक्राइबर्स को भेजे SMS! PF से पैसे निकालने हैं तो करें ये काम

PPF और सुकन्या समृद्धि अकाउंट पर सरकार ने दी राहत, लेकिन इन बातों का रखें ध्यान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 12, 2020, 2:18 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button