छत्तीसगढ़

संग्राहकों के घर-घर जाकर वनोपज़ की ख़रीदी कलेक्टर पहुँचे छोटेडोंगर, समूह महिलाओं से की बातचीत अब तक 1900 क्विंटल से ज्यादा वनोपजों की हुई खरीदी  आधा करोड़ रुपये से अधिक राशि का नकद भुगतान

संग्राहकों के घर-घर जाकर वनोपज़ की ख़रीदी
कलेक्टर पहुँचे छोटेडोंगर, समूह महिलाओं से की बातचीत
अब तक 1900 क्विंटल से ज्यादा वनोपजों की हुई खरीदी 
आधा करोड़ रुपये से अधिक राशि का नकद भुगतान
 
नारायणपुर सबका संदेस न्यूज़ छत्तीसगढ़-
-लॉकडाउन और सोशल डिस्टंेसिंग का पालन करते हुए सात लघु वनोपज समितियों के अन्तर्गत स्व सहायता समूह के माध्यम से गांव स्तर पर लघु वनोपजों की खरीदी की जा रही है। गुरुवार को कलेक्टर श्री पी.एस.एल्मा ने मुख्यालय से लगभग 40 किलोमीटर दूर छोटेडोंगर में माँ दुर्गा स्व सहायता समूह की महिलाओं से मिले और उनसे बातचीत की। समूह द्वारा इमली की ख़रीदी की जा रही थी। कलेक्टर ने केन्द्र का निरीक्षण किया। समूह की अध्यक्ष श्रीमती शशि कश्यप ने लघुवनोपज ख़रीदी की जानकारी दी। उसने बताया कि कोरोना के चलते वनोपज़ खरीदी पर असर पड़ा है। कलेक्टर ने उनके कार्य की सराहना की और कोरोना वायरस संबंधी जानकारी दी। संक्रमण एवं बचाव से भी अवगत कराया । इस दौरान उनके साथ सहायक आयुक्त आदिमजाति विकास श्री के.एस.मसराम भी मौजूद थे । 
वनमण्डाधिकारी श्री डी.के.एस. चौहान ने  जानकारी दी कि 9 अप्रैल तक कुल 1933.07 क्विंटल वनोपजों की खरीदी की गई है। संग्राहकों को समूह के माध्यम से उनकी मेहनत की राशि रूपए 56,30,941 का नकद भुगतान किया गया है। स्वसहायता समूह गाँव में संग्राहकों के घर-घर जाकर निर्धारित सामाजिक दूरी और मास्क पहनकर वनोपज़ का क्रय/ विक्रय कर रहे है। घर-घर ख़रीदने से वनोपज़ की गुणवत्ता भी अच्छी है। जिले में सात लघु वनोपज समितियां नारायणपुर, एड़का, सोनपुर, बेनूर, गढ़बेंगाल, फरसगांव और धौड़ाई है। समितियों द्वारा संग्राहकों को कोरोना वायरस संक्रमण के बचाव और सावधानी की भी समझाईश दी जा रही है। 
  अब तक खरीदी गई लघु वनोपजों में इमली 1706.33 क्विंटल, हर्रा 159.33 क्विंटल, आंवला 0.17 क्विंटल, महुआ फूल 14.95 क्विंटल, बहेड़ा 9.89 क्विंटल, और चरोटा 42.50 क्विंटल की अब तक खरीदी की गई है। उन्होंने बताया कि जिले के वन मंडल का वनोपज़ संग्रहण का लक्ष्य 24470 क्विंटल है । जिसके विरूद्ध 1933.07 क्विंटल वनोपजों की खरीदी की गई है। जिसका 56,30,941 राशि का नक़द भुगतान किया गया है ।
वनमण्डाधिकारी श्री चौहान ने बताया कि राज्य शासन द्वारा 15 लघु वनोेपजों के अतिरिक्त सात लघु वनोपजों की खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी जानी है। राज्य में 22 लघु वनोपजों की खरीदी की जा रही। नारायणपुर जिले में भी अभी 6 लघु वनोपजों की खरीदी न्यूनतम समर्थन मूल्य पर पूरी सावधानी के साथ की जा रही है। हितग्राहियों को नकद भुगतान भी किया जा रहा है।  
विज्ञापन समाचार के लिए सपर्क करे-9425569117/7580804100

Related Articles

Back to top button