छत्तीसगढ़

कोरोना रेलवे ने रायपुर में 30 कोच को आइसोलेशन वार्ड में बदला, 20 और तैयार हो रहे, अस्पताल जैसी हर सुविधाएं

 

सबका संदेस न्यूज़ छत्तीसगढ़-छत्तीसगढ़ सबका संदेश न्यूज़ गौरेला पेंड्रा मरवाही सावंददाता अवास कैवर्त छत्तीसगढ़ में कोरोना / रेलवे ने रायपुर में 30 कोच को आइसोलेशन वार्ड में बदला, 20 और तैयार हो रहे, अस्पताल जैसी हर सुविधाएं मिलेंगी

छत्तीसगढ़ देश के चुनिंदा राज्यों में शामिल हो गया है, जो कोरोना संक्रमण को रोकने में बेहतर कार्य कर रहा है।
छत्तीसगढ़ देश के चुनिंदा राज्यों में शामिल हो गया है, जो कोरोना संक्रमण को रोकने में बेहतर कार्य कर रहा है।
रेलवे कोच में आइसोलेशन की यह सुविधा जरूरत पड़ने पर किसी भी गांव तक पहुंच सकती है।

 

 


रेलवे कोच में आइसोलेशन की यह सुविधा जरूरत पड़ने पर किसी भी गांव तक पहुंच सकती है।
यह टीम दिन-रात की मेहनत के साथ आइसोलेशन कोच तैयार कर रही है।
यह टीम दिन-रात की मेहनत के साथ आइसोलेशन कोच तैयार कर रही है।
रायपुर रेल मंडल को 50 आईसोलेशन कोच बनाने का लक्ष्य दिया गया है
हर जिले के अस्पतालों में भी 100 बिस्तर की अलग सुविधा की गई हैं
रायपुर. देश में कोरोना महामारी की वजह से यदि कोई आपात स्थिति भी आए तो इसका मुकाबला करने के लिए रेलवे भी कमर कस चुका है। कोरोना से लड़ने के लिए लोगों का आइसोलेशन या क्वारैंटाइन में रहना जरूरी है। इसके लिए रेलवे ट्रेन को अस्पताल के वार्ड में बदल रहा है। फायदा यह होगा कि अचानक जरूरत पड़ी को ज्यादा लोगों को सुरक्षित और निगरानी में रखा जा सकेगा। चूंकि यह ट्रेन की कोच है, तो कहीं भी ले जाया जा सकेगा। रायपुर में इसकी तैयारी जोरों पर है। यहां की रेलवे टीम ने 30 आइसोलेशन कोच बना लिए हैं, जल्द ही ये टीम 20 और कोच तैयार कर लेगी।
इस तरह से बदला गया बोगियों को
कोच की सीट को बेड की तरह इस्तेमाल किया जा सकेगा। इन्हें पेशेंट केबिन के तौर पर तैयार किया गया है। पहली बार ट्रेन में नहाने की सुविधा भी होगी, यहां किसी भी मेडिकल एमरजेंसी के लिए मेडिकल उपकरणों को भी रखा जा सकेगा। स्टाफ के लिए अलग चेंबर विकासित किया गया है। पूरी कोच में प्लास्टिक के मोटे पर्दे लगाए गए हैं जो पारदर्शी हैं और आसानी से सैनिटाइज किए जा सकेंगे। खिड़कियों पर हवा दार जाली लगाई गई है।
पूरे देश में 2500 कोच तैयार
रेलवे ने आइसोलेशन कोच के तौर पर देशभर में 2500 कोच तैयार कर लिए हैं। अन्य कोच को भी आइसोलेशन कोच बनाने का काम जारी है। आपात स्थिति के लिए तैयार 4000 आइसोलेशन बिस्तर बन चुके हैं। हर रोज औसतन 375 कोच में बदलाव का काम किया जा रहा है। करीब 5000 कोच को आईसोलेशन के लिए तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है। देश के 133 जगहों पर यह काम हो रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय की जरूरतों के हिसाब से काम किया जा रहा है।
छत्तीसगढ़ में यह है तैयारी
अब तक राज्य में कोरोनावायरस की जांच के लिए 2764 लोगों का सैंपल लिया गया। इनमें से 2620 की जांच पूरी हो चुकी है, सभी की रिपोर्ट निगेटिव है। 134 सैंपल को जांचा जा रहा है। वर्तमान में जांच रायपुर एम्स के अलावा जगदलपुर में की जा रही है। अब तक यहां 10 कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए, इनमें से 9 लोग स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने हाल ही में सभी जिलों के जिला चिकित्सालयों में आइसोलेटेड 100 बिस्तरों का इंतजाम करने को कहा है। उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी चौबे से 14 हजार पीपीई किट की मांग की इनमें से दो हजार किट की राज्य को मिल चुकी है। टेस्टिंग किट और 50 हजार मास्क की भी मांग की है।

 

 

 

 

विज्ञापन समाचार के लिए सपर्क करे-9425569117/7580804100

Related Articles

Back to top button