छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए बीएसपी कर रही है सार्थक प्रयास

भिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र ने कोरोना महामारी से निपटने के लिए संयंत्र एवं टाउनशिप सहित खदान क्षेत्रों में भी व्यापक पैमाने पर सेनीटाजर, मॉस्क, गमछा एवं साबुन वितरित किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त कार्मिकों एवं ठेका श्रमिकों को बैनर एवं पोस्टर के माध्यम से सोशल डिस्टेसिंग के बारे में भी जागरूक किया जा रहा है। वहीं कोरोना वायरस के खतरे से जागरूकता हेतु जगह-जगह होर्डिंग्स, बैनर आदि लगाए गए हैं। साथ ही जनसामान्य को जागरूक करने हेतु पैम्फलेट वितरित किया जा रहा है। इसके अलावा माइकिंग द्वारा लोगों को सूचित भी करवाया जा रहा है।
श्रमिकों को सेनीटाइजर्स, मॉस्क, साबुन एवं गमछा गया गया वितरण
भिलाई इस्पात संयंत्र ने कोरोना वायरस से निपटने के उपाय के तहत जहाँ संयंत्र के विभागों के कार्मिकों के बीच 1400 लीटर हैंड सेनीटाइजर एवं 13,500 मॉस्क वितरित किए हैं। वहीं संयंत्र के विभागों में कार्यरत् ठेका श्रमिकों के बीच भी 3000 गमछा (छोटा टावेल) एवं 5000 साबुन बांँटे गए हैं। वहीं संयंत्र के लौह अयस्क परिसर में भी कर्मचारियों और श्रमिकों के बीच मॉस्क और साबुन का वितरण किया गया। कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने हेतु डॉक्टर्स एवं स्वास्थ्य कर्मियों के लिए सुरक्षात्मक किटों की अतिरिक्त आवश्यकता को ध्यान रखते हुए इनकी अतिरिक्त खरीद नियमित आधार पर की जा रही है।
स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की सुरक्षा
संयंत्र के अस्पतालों में डॉक्टरों और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए विशेष ध्यान दिया जा रहा है, जिसमें खदान क्षेत्र के स्वास्थ्य कर्मी भी शामिल हैं। संयंत्र के जवाहरलाल नेहरु चिकित्साल एवं अनुसंधान केन्द्र में एक विशेष फ्लू क्लिनिक संचालित किया जा रहा है, जिसमें डॉक्टरों, नर्सों को छ95 मॉस्क आदि के साथ व्यक्तिगत सुरक्षा के लिए पीपीई एवं अन्य आवश्यक साधन प्रदान किए गए हैं। अतिरिक्त खरीद को प्रोसेस किया गया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उनके लिए पर्याप्त संख्या में ऐसे उपकरण उपलब्ध हैं।
सेनीटाइजेशन एवं फोगिंग प्रचालन
कोविड-19 वायरस के संबंध में क्या करें और क्या न करें पैम्फलेट के वितरण के साथ टाउनशिप क्षेत्र में व्यापक फोगिंग का प्रचालन किया जा रहा है। इसके अलावा प्रबंधन विभिन्न विभागों के पुलपिट्स, क्रेन, कंट्रोल रूम, कार्यालय क्षेत्रों आदि में भी फोगिंग का कार्य किया जा रहा है। साथ नियमित रूप से सोडियम हाइपोक्लोराइट का भी छिड़काव किया जा रहा है। संयंत्र के स्टील मेल्टिंग शॉप-2 एवं 3, यूनिवर्सल रेल मिल, रेल एवं स्ट्रक्चरल मिल, ब्लास्ट फर्नेस-1, 6 व 8, वायर राड मिल, सिंटर संयंत्र-3, पावर एवं ब्लोइंग स्टेशन, कोक ओवंस एवं अन्य विभागों में नियमित सेनीटाइजेशन किया गया। यह कार्य प्राथमिकता व निरंतरता के साथ संम्पन्न किया जा रहा है। कोरोना संक्रमण के रोकथाम और नियंत्रण हेतु स्प्रे मशीनों की संख्या बढ़ा दी गई है। इस हेतु टाउनशिप में दो तरह के फोगिंग, थर्मल फोगिंग और कोल्ड फोगिंग से फोगिंग कार्य संपादित किया जा रहा है। इस दौरान पेस्टीसाइड व इंसेक्टीसाइड का डि़काव भी जारी है। सभी सेक्टर्स में ब्लीचिंग पावडर का छिड़काव भी किया जा रहा है। टाउनशिप के सेक्टर-8 के कुछ सड़कों में पुन: फोगिंग किया जा रहा है। नगर सेवाएँ विभाग के जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा इस कार्य में स्वच्छता का भी ध्यान रखा जा रहा है। प्रचालन इकाइयों में दैनिक स्वच्छता को भी सुनिश्चित किया गया है। संयंत्र के नगर सेवाएँ विभाग के अन्तर्गत जनस्वास्थ्य विभाग ने टाउनशिप क्षेत्रों और सभी प्रशासनिक भवनों में स्वच्छता अभियान भी चलाया है। इसके अतिरिक्त प्रशासनिक भवनों के प्रवेश द्वार पर लिक्विड साबुन और वॉश बेसिनों की व्यवस्था की गई है। संयंत्र और दल्ली-राजहरा आयरन ओर कॉम्प्लेक्स, नंदिनी और हिर्री माइंस द्वारा संचालित सभी माइन्स में व्यापक और निरंतर स्वच्छता और कीटाणुशोधन किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button