खास खबरछत्तीसगढ़

भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ के तीन दिवसीय नेतृत्व विकास प्रशिक्षण का हुआ समापन

 

रमेश मित्तल / दल्लीराजहरा
*रायपुर में आयोजित भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ के तीन दिवसीय नेतृत्व विकास प्रशिक्षण का हुआ समापन*
*प्रदेश के दुग्ध सहकारी समितियों के पदाधिकारियों ने सीखा सहकारिता एवं उन्नत पशु पालन के गुर*

*बालोद ।* किसान और पशु पालक अपने-अपने क्षेत्र के सबसे बड़े वैज्ञानिक होते हैं क्योंकि वे जमीन से जुड कर प्रतिदिन नए अनुभव प्राप्त करते हैं। उन्हे जो जमीनी ज्ञान होता है वह किताबी ज्ञान वालों के पास नहीं होता है। छग राज्य सहकारी संघ के अध्यक्ष झुनमुन गुप्ता ने यह उद्गार दुग्ध उत्पादक सहकारी समितियों के पदाधिकारियों के तीन दिवसीय सहकारी नेतृत्व विकास प्रशिक्षण के समापन अवसर पर व्यक्त किया। भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ नई दिल्ली व छग राज्य सहकारी संघ मर्यादित रायपुर के संयुक्त तत्वावधान में यह प्रशिक्षण राज्य सहकारी संघ के प्रशिक्षण केन्द्र चौबे कालोनी में 5 से 7 फरवरी तक आयोजित हुआ। जिसमें
प्रदेश के विभिन्न जिलों से आए दुग्ध सहकारी समितियों के पदाधिकारियों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया। प्रशिक्षण में सहकारिता के विभिन्न आयामों के साथ-साथ दुग्ध उत्पादन बढ़ाने, उन्नत पशुपालन एवं पशुओं के स्वाथ्य के संबंध में विशेषज्ञों द्वारा विस्तार से जानकारी प्रदान की गई। विषय विशेषज्ञ के रुप में कामधेनु विश्वविद्यालय अंजोरा के वेटनरी मेडिसिन विभाग प्रभारी डॉक्टर सुशोभन राय, एवं पशुचिकित्सा महाविद्यालय, बिलासपुर के एसोशियेट प्रोफेसर डाॅ. धीरेन्द्र भोसले ने पशुसंवर्धन, पशुपालन एवं पशुओं की देखभाल तथा दूध उत्पादन में वृद्धि पर विस्तार से प्रकाश डाला । राज्य सहकारी संघ के मुख्य कार्यपालन अधिकारी वीके शुक्ला ने सहकारी समिति के संचालन, व्यवसाय विकास, सहकारी विधान तथा सहकारी नियम के बारे में भी जानकारी दिया। संघ उपाध्यक्ष रविन्द्र सिंह भाटिया ने समितियों के आर्थिक उन्नयन के उपाय बताया। हाल ही में भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ नई दिल्ली से प्रशिक्षण लेकर लौटी संघ की मानसेवी सदस्य श्रीमती शोभा चाहिल ने दिल्ली के अपने अनुभवों को प्रशिणार्थियों के साथ शेयर किया।
प्रशिक्षणार्थीयों ने प्रशिक्षण के अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि प्रशिक्षण का लाभ लेकर वे अपनी समिति का और अच्छे से विकास कर पाएंगे। प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए उन्होने राज्य सहकारी संघ व भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ का आभार व्यक्त किया । सभी प्रशिक्षणार्थीयों को प्रशिक्षण प्रमाण पत्र देकर कार्यक्रम समापन किया गया।
समापन समारोह में बिलासपुर पार्षद श्रीमती गायत्री कश्यप, राज्य सहकारी संघ के प्रबंध संचालक एन.आर.के. चन्द्रवंशी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी व्ही.के. शुक्ला एवं संघ के व्याख्यातागण भी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button