छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

भिलाई इस्पात संयंत्र में राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस का समारोहपूर्वक आयोजन सुरक्षा के प्रति प्रतिबद्ध विभाग व कार्मिक सम्मानित

भिलाई – भिलाई इस्पात संयंत्र के सुरक्षा अभियाँत्रिकी विभाग द्वारा भिलाई निवास के बहुद्देशीय सभागार में 4 मार्च 2020 को राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस का समारोहपूर्वक आयोजन किया गया। इस वर्ष की थीम है विकसित प्रौद्योगिकियों को अपनाएँ सुरक्षा एवं स्वास्थ्य के प्रदर्शन को बेहतर बनाएँ। समारोह में संयंत्र के निदेशक प्रभारी (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएँ) डॉ एस के इस्सर ने मुख्य अतिथि के रूप में गरिमामयी उपस्थिति प्रदान की। इस अवसर पर संयंत्र के कार्यपालक निदेशक (सामग्री प्रबंधन) राकेश कार्यपालक निदेशक (परियोजनाएँ) ए के भट्टा कार्यकारी कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) तथा मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (ब्लास्ट फर्नेसेस) एस आर सूर्यवंशी एवं मुख्य महाप्रबंधक (सुरक्षा एवं अग्निशमन सेवाएँ) सुरेन्द्र सिंह विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

कार्यक्रम के प्रारंभ में मुख्य महाप्रबंधक (सुरक्षा एवं अग्निशमन सेवाएँ) सुरेन्द्र सिंह ने स्वागत सम्बोधन किया। उन्होंने संयंत्र में जारी सुरक्षा गतिविधियों का प्रतिवेदन विस्तार से प्रस्तुत करते हुए सुरक्षा के सभी महत्वपूर्ण पहलुओं पर प्रकाश डाला और उन्होंने भिलाई बिरादरी से “एक्सीडेंट फ्री” स्टील बनाने का आह्वान किया।

सभी अतिथियों का स्वागत पुष्पगुच्छ व सुरक्षा बैज लगाकर किया गया। मुख्य अतिथि विशिष्ट अतिथि एवं अन्य अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलन के साथ कार्यक्रम का शुभारम्भ हुआ। दीप प्रज्ज्वलन के दौरान वरिष्ठ प्रबंधक (सुरक्षा अभियाँत्रिकी विभाग) बी के थपलियाल द्वारा किये गये मंत्रोचारण से पूरा सभागार आध्यात्मिक परिवेश से सराबोर हो गया।

इस दौरान सभागार में उपस्थित सभी अतिथियों, विभागीय सुरक्षा अधिकारियों एवं प्रतिभागियों को सहायक महाप्रबंधक (सुरक्षा अभियाँत्रिकी विभाग) राकेश मिश्रा द्वारा सुरक्षा शपथ दिलाई गई।

इस अवसर पर समारोह के मुख्य अतिथि डॉ एस के इस्सर ने सेफ्टी कार्ड का विमोचन किया और अपने उद्बोधन में कहा कि आज जो सुरक्षा शपथ हम सबने ली है वह हमें अपने कार्य के दौरान सुरक्षा की याद दिलाता रहेगा। हमारे संयंत्र के लिए सुरक्षा सर्वोपरि है। आज हम सबको मिलकर एक सुरक्षित वातावरण का निर्माण करना होगा। इस हेतु हमें बेहतर हाउसकीपिंग मशीनों का समयबद्ध अनुरक्षण एसओपी और एसएमपी का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करना होगा। सुरक्षा के साथ-साथ हमें अपने स्वास्थ्य पर भी ध्यान केन्द्रित करना चाहिए। इस हेतु स्वास्थ्यवर्धक खानपान की आदतें और नियमित व्यायाम हमारे दिनचर्या का हिस्सा होना चाहिए। मैं ब्लास्ट फर्नेस-8 बिरादरी को बधाई देता हूँ जिन्होंने अपने कार्यस्थल पर शारीरिक व्यायाम हेतु जिम का निर्माण किया है। हम सभी को सुरक्षा व स्वास्थ्य के लिए एकजुट होकर प्रयास करना होगा।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि कार्यपालक निदेशक (सामग्री प्रबंधन)  राकेश ने अपने सम्बोधन में कहा कि आज हमें अपने कार्यस्थल को सुरक्षित बनाने में नई तकनीकों का उपयोग करना चाहिए। आज सुरक्षा के क्षेत्र में भी नये-नये उपकरणों का समावेश हो रहा है। हमें भी इन आधुनिक तकनीकों का उपयोग कर एक सुरक्षित कार्यशैली के साथ-साथ सुरक्षित कार्य वातावरण का निर्माण करना होगा। उन्होंने सीओ गैस मॉनिटर्स जैसे उपकरणों के प्रयोग पर जोर देते हुए कहा कि हमें उपलब्ध तकनीकी का भरपूर इस्तेमाल करना चाहिए। जिससे हर पल सुरक्षा को सुनिश्चित किया जा सके।

इसी क्रम में विशिष्ट अतिथि कार्यपालक निदेशक (परियोजनाएँ) ए के भट्टा ने उपस्थितों को सम्बोधित करते हुए कहा कि हम अपने विचारों में सुरक्षा को सर्वोपरि स्थान दें। जिससे कार्य के दौरान हमारी सोच में सदैव सुरक्षा विद्यमान रहे। मशीन में दिए गए विभिन्न सेफ्टी इन्टरलॉक्स के प्रयोग को सुनिश्चित करें। इन सेफ्टी इन्टरलॉक्स को बायपास करने से बचें। सुरक्षा के लिए आवश्यक है कि हम अपनी आदतों में सुधार लाते हुए एक सकारात्मक सुरक्षा संस्कृति के निर्माण में योगदान दें। आज सुरक्षा के साथ-साथ पर्यावरण स्वास्थ्य जैसे महत्पूर्ण मुद्दों पर हम सबको मिलकर काम करना होगा।

समारोह में कार्यकारी कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) तथा मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (ब्लास्ट फर्नेसेस) एस आर सूर्यवंशी ने अपने उद्बोधन में कहा कि सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक बनाने के हर संभव प्रयास किए जाने चाहिए। जिससे हमारे दिन-प्रतिदिन के कार्यों में सुरक्षा समाहित हो सके। उन्होंने सुरक्षा के मूलमंत्र की व्याख्या करते हुए सुरक्षा घर से घर तक” का नारा दिया।

समारोह में के के तिवारी (मार्स-1) ने सुरक्षा पर सुमधुर गीत प्रस्तुत किया। वहीं सुब्रत शर्मा एवं टीम द्वारा “दो मिनट” नामक सुरक्षा नाटक की प्रस्तुति दी गई, जिसे उपस्थितों की भरपूर सराहना मिली। समारोह के अंत में महाप्रबंधक (सुरक्षा अभियाँत्रिकी विभाग) जी पी सिंह ने आभार व्यक्त किया।

इस समारोह में मुख्य अतिथि एवं अन्य अतिथियों द्वारा विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। इनमें प्रमुख रूप से शामिल हैं।

हाउसकीपिंग प्रतियोगिता-2020 के विजेता

हाउसकीपिंग प्रतियोगिता-2020 के तहत आयरन एवं स्टील जोन के ब्लास्ट फर्नेस 1 से 7 को विजेता और कोक ओवंस एवं सीसीडी को उप-विजेता; मिल्स जोन में मर्चेन्ट मिल को विजेता एवं वायर रॉड मिल को उप-विजेता; बल्क मटेरियल हैंडलिंग जोन में आरएमपी-2 को विजेता तथा सिंटर प्लांट-3 को उप-विजेता; यूटिलिटी जोन मंे फॉयर ब्रिगेड को विजेता और ईटीएल को उप-विजेता; शॉप्स एवं सर्विसेस गु्रप-“ए” मंे ईआरएस को विजेता तथा एफ एंड एसएस शॉप को उप-विजेता; शॉप्स एवं सर्विसेस ग्रुप-“बी” मंे सीआरएम (ई) को विजेता और आरईडी को उप-विजेता के पुरस्कार के रूप में स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया।

दुर्घटना में कमी लाने वाले विभाग पुरस्कृत

वर्ष 2019 में दुर्घटना में कमी लाने वाले विभागों को पुरस्कृत किया गया। इसके तहत आयरन जोन के कोक ओवंस, स्टील जोन के आरएमपी-2, मिल्स जोन के यूनिवर्सल रेल मिल, शॉप्स जोन के एसएस शॉप, यूटिलिटी एवं सर्विसेस जोन के ईएमडी तथा मेंटेनेंस जोन के सीएचएम-3 को स्मृति चिन्ह देकर पुरस्कृत किया गया।

बेस्ट व्यवहार आधारित सुरक्षा (बीबीएस) के विजेता

सुरक्षा के मापदंडों के तहत बेस्ट व्यवहार आधारित सुरक्षा (बीबीएस) को कार्यान्वित करने के लिए कोक ओवंस एवं सीसीडी को प्रथम एवं इन्स्ट्रूमेंटेशन विभाग को द्वितीय पुरस्कार प्रदान किया गया।

बेस्ट जोनल सुरक्षा अधिकारी (जेडएसओ) के विजेता

वर्ष-2019 हेतु बेस्ट जोनल सुरक्षा अधिकारी (जेडएसओ) अवार्ड के लिए सहायक महाप्रबंधक (परियोजना-कोक जोन) आशीष गुप्ता को सम्मानित किया गया।

बेस्ट विभागीय सुरक्षा अधिकारी (डीएसओ) के विजेता

वर्ष-2019 हेतु बेस्ट विभागीय सुरक्षा अधिकारी (डीएसओ) अवार्ड के लिए महाप्रबंधक (कोक ओवंस एवं सीसीडी) एच के चौहान एवं महाप्रबंधक (ब्लास्ट फर्नेस) एस पी सिंह को स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया गया।

सुरक्षा हेतु उत्कृष्ट योगदान के विजेता

वर्ष 2019 में सुरक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान हेतु 26 जनवरी, 2020 को सुरक्षा झाँकी प्रदर्शन के लिए विभागीय सुरक्षा अधिकारी एवं वरिष्ठ प्रबंधक (सीईडी) शेखर भट्टाचार्या को विशेष रूप से सम्मानित किया गया।

इसके अतिरिक्त वर्ष 2019 में सुरक्षा के क्षेत्र में विभिन्न गतिविधियों में बेहतर प्रदर्शन करने और उल्लेखनीय भूमिका निभाने वाले संयंत्र कार्मिकों को भी स्मृति चिन्ह प्रदान कर पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम का संचालन शोवन घोष एवं जितेन्द्र मानिकपुरी ने किया। वहीं कार्यक्रम को सफल बनाने में सुरक्षा अभियांँत्रिकी विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की सराहनीय भूमिका रही।

Related Articles

Back to top button