छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

अब शासकीय जनता स्कूल में इस सत्र से होगी सीबीएसई इंग्लिश मीडियम में पढाई

शासन के महती योजना से निजी स्कूलों के जैसी मिलेगी सुविधा

भिलाईतीन। राज्य सरकार ने चुनिंदा सरकारी स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम के साथ ही सीबीएसई पैटन लागू करने का प्रस्ताव बनाया गया। इस प्रस्ताव के तहत सन 1952 में अस्तित्व में आये भिलाई-3 के शासकीय जनता उच्चतर माध्यमिक शाला का भी चयन किया गया है। सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो आने वाले शैक्षणिक सत्र से ही जनता स्कूल में अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई शुरू हो जाएगी। इसके साथ ही क्षेत्र के सबसे पुराने इस स्कूल के साथ एक नई उपलब्धि जुड़ जाएगी। सीबीएसई पैटर्न के साथ अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई सुनश्चित होने से अपने बच्चों को निजी स्कूल की महंगी शिक्षा दिलाने की मजबूरी से निजात मिल जाएगी।

उल्लेखनीय है कि बुधवार को भिलाई-3 स्थित मुख्यमंत्री केम्प कार्यालय में एक अहम बैठक आयोजित हुई। इस बैठक में मुख्यमंत्री के ओएसडी मनीष बंछोर, जिला शिक्षा अधिकारी और निगम आयुक्त कीर्तिमान सिंह राठौर विशेष रुप से उपस्थित थे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुसार इस बैठक में भिलाई-3 के शासकीय जनता उच्चतर माध्यमिक शाला को सीबीएसई पैटर्न से अंग्रेजी माध्यम की पढ़ाई के लिए शासन की योजना के तहत चयनित किया गया। बैठक में निर्णय लिया गया कि वर्तमान में कक्षा छठवीं से बारहवीं तक के जितने भी छात्र-छात्राएं हिन्दी माध्यम से इस स्कूल में अध्ययनरत है उन्हें भिलाई-3 के शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक शाला में स्थानांतरित किया जाएगा। अपने 68 वर्ष के सफर में इस जनता स्कूल ने अनगिनत प्रतिभाओं को जन्म दिया। इस स्कूल में शिक्षा प्राप्त कर चुके अनेक छात्र-छात्राओं ने प्रतिष्ठित पदों को सुशोभित कर भिलाई-3 चरोदा क्षेत्र का गौरव बढ़ाया है। ऐसे में अब जब इसे सीबीएसई पैटर्न के साथ अंग्रेजी माध्यम किया जा रहा है तो आने वाले दिनों में फिर से यह स्कूल नई शैक्षणिक प्रतिभाओं को देश व विदेश में उत्कृष्ठता के साथ चमकने और दमकने का अवसर प्रदान कर सकता है।

ओएसडी बंछोर बने इसके लिए मजबूत कड़ी

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के ओएसडी मनीष बंछोर ने हायर सेकेण्डरी तक की शिक्षा जनता स्कूल में अर्जित की है। आज जब मौका आया तो श्री बंछोर ने जनता स्कूल की इस नई उपलब्धि में एक मजबूत कड़ी बनकर अपने दायित्व का निर्वहन किया। जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष प्रकाश लोहाणा की पहल पर मुख्यमंत्री का ध्यानाकर्षण कराते हुए ओएसडी मनीष बंछोर ने शिक्षा विभाग व नगर निगम के जिम्मेदारों की बैठक लेकर जनता स्कूल को विशेष योजना के लिए चयनित कराने में अहम योगदान दिया।

 

Related Articles

Back to top button