छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

ब्रम्हाकुमारीज़ ने दिया सर्वधर्म समभाव का संदेश

भिलाई। प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय एवं राजयोगा एजुकेशन एंड रिसर्च फाउंडेशन के युवा प्रभाग द्वारा सर्व धर्म समभाव युवा सायकल यात्रा भिलाई के विभिन्न धार्मिक स्थानों पर बड़े ही उमंग उत्साह जोश के साथ पहुंँची। सायकल यात्रा में 100 से अधिक नित्य राजयोग मेडिटेशन का अभ्यास करने वाले निव्र्यसन युवा भाई बहनों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। सर्वधर्म युवा समभाव साइकल रैली गायत्री मंदिर से होते हुए सेक्टर 6 के कैथोलिक चर्च के प्रेयर में शामिल हुई जहां पर चर्च के फादर ने ब्रह्माकुमारीज के इस अनूठे आयोजन को समय की आवश्यकता बताते हुए कहा कि यह जो संदेश दे रहे हैं गॉड इज वन एंड गॉड इस लाइट यह सत्य  सब समझ ले तो सारे विश्व में शांति और एकता स्थापन हो जाए। इसके पश्चात साइकिल यात्रा नेहरू नगर स्थित गुरुद्वारा पहुंची जहां पर गुरु ग्रंथ साहब अरदास को युवा भाई बहनों ने जीवन में आत्मसात करने का संकल्प लिया और गुरु वाणी को सरमाथे और दिल में बसाया। इसके बाद युवा सर्वधर्म साईकिल यात्रा सेक्टर 6 मस्जिद पहँुंची और वहाँं पर सभी भाइयों और बहनों ने दुआ में शामिल होकर पूरे विश्व में अमन चैन की दुआ माँंगी। तत्पश्चात सर्व समभाव युवा साईकिल यात्रा हुडको स्थित स्कंद आश्रम पहुंची जहां पर मणि स्वामी जी ने कार्तिकेयन शिव और उस निराकार परम सत्ता के बारे में बताया। भिलाई सेवा केंद्रों की निर्देशिका आशा बहनजी ने बताया कि इस सायकल रैली का उद्देश्य इस्पात नगरी और शिक्षा नगरी हमारी भिलाई जो पूरे भारत में मिनी इंडिया के नाम से मशहूर है आज जगह-जगह मतभेद है लेकिन उन्हें मनभेद बनाकर मन में ना बसाये । विविधता ही हमारे भारत देश की शान है इस विविधता में ही हमारी एकता समाई हुई है । सर्व समभाव सायकल यात्रा रैली को सभी धार्मिक स्थानों के धर्मगुरुओं ने झंडी दिखाकर रवाना किया एवं इस अभियान के लिए शुभकामनाएं दी सायकल रैली के प्रारंभ में एक अति सुंदर रथ का निर्माण किया गया था जिसमें सभी धर्मों को उस परम सत्ता और धर्म ग्रंथों में वर्णित उस परम ज्योति नूर लाइट के चित्रों को स्पष्ट रूप से दर्शाया गया था।

यह साइकिल यात्रा चर्च, मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा, स्कन्दा आश्रम, योगाश्रम ,अक्षय पात्रा इस्कॉन टेंपल आदि में होते हुए भिलाई के सभी क्षेत्रों में हम सब एक हैं एक के हैं का संदेश देते हुए भिलाई की एकता और सौहार्द को और भी अधिक सशक्त किया। यह सर्वधर्म समभाव साइकल रैली 20 तारीख तक विभिन्न सामाजिक संगठनों एवं महाविद्यालयों में जा जाकर संदेश देंगे कि हम सब एक हैं गॉड इज वन एंड वी आर वन।

इस शिवा साइकल रैली समभाव यात्रा का शुभारंभ एवं उद्घाटन राजयोग भवन पीस ऑडिटोरियम में प्रेस क्लब की अध्यक्ष भावना पांडे मैडम एवं प्रिंसिपल जज एवं आशा दीदी ने दीप प्रज्वलन कर विधिवत उद्घाटन किया। इसके अतिरिक्त 20 तारीख से सेक्टर 73 राजयोग भवन प्रांगण में भव्य झांकी लेजर सोदवा राजयोग अनुभूति प्रेरणादाई चित्र प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है जिसका भी लाए वासी नि:शुल्क लाभ ले सकते हैं।

Related Articles

Back to top button