छत्तीसगढ़

राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम गौवंशीय एवं भैंस वंशीय पशुओं का होगा टीकाकर!

कांकेर विनोद कुमार साहू सबका संदेस न्यूज़ छत्तीसगढ़-

राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम
गौवंशीय एवं भैंस वंशीय पशुओं का होगा टीकाकर!

राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत जिले में 15 फरवरी से 15 मार्च तक सघन मुंहपका- खुरपका टीकाकरण किया जाएगा। यह कार्यक्रम पूरे राज्य एवं जिले में एक साथ चलाया जाएगा, जिसके तहत् प्रत्येक गांव के गौवंशीय एवं भैंस वंशीय पशुओं का शत-प्रतिशत टीकाकरण किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि एफएमडी बीमारी की रोकथाम एवं नियंत्रण वर्ष 2025 तक और इस बीमारी का पूर्ण उन्मूलन वर्ष 2030 तक किया जाकर भारत को एफएमडी मुक्त देश घोषित किया जाना है।
कलेक्टर श्री के.एल.चौहान ने राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम का व्यापक प्रचार-प्रसार कराने के लिए सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व और जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा है कि पशुओं के टीकाकरण की तिथि का कोटवारों के माध्यम से गांवों में मुनादी करायी जाये तथा ग्राम पंचायत के सरपंच व पंचों को भी उक्त तिथि के संबंध में अवगत कराकर उनसे सहयोग लिया जाये तथा समस्त पशु पालकों को अपने पशुओं को टीकाकरण तिथि को घर में ही रखने के लिए समझाईश दी जावे, ताकि शत-प्रतिशत पशुओं का टीकाकरण सुनिश्चित हो सके।
कलेक्टर श्री चैहान ने कहा कि राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत पशुओं में टीकाकरण के साथ-साथ पहचान हेतु टेगिंग कार्य भी किया जाएगा, साथ में वेकीनेशन कार्ड भी पशु मालिकों को वितरण किया जाएगा। इसके साथ ही आईएनएपीएच पोर्टल में पशु पंजीयन एवं पशुमालिक का पंजीयन (एनीमल रजिस्ट्रेशन और आॅनर रजिस्टेªशन) कार्य किया जाएगा। इसके लिए संबंधित ग्राम पंचायत के सचिव, पशु सखी, शिक्षित बेरोजगार से आवश्यक सहयोग प्राप्त किया जा सकता है।
कलेक्टर श्री चौहान कार्यक्रम के निगरानी लिए अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) को, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं विकास खण्ड पशु चिकित्सा अधिकारी के साथ समय-समय पर आकस्मिक निरीक्षण करने के लिए भी निर्देशित किया है।

 

 

 

 

 

विज्ञापन समाचार के लिए सपर्क करे-9425569117/7580804100

Related Articles

Back to top button