छत्तीसगढ़

कलेक्टर की अध्यक्षता में समय-सीमा की बैठक पंजीकृत किसानों से धान खरीदी अब 20 फरवरी तक  मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की सभी तैयारी समय पूर्व पूरी करने के निर्देश

कलेक्टर की अध्यक्षता में समय-सीमा की बैठक
पंजीकृत किसानों से धान खरीदी अब 20 फरवरी तक 
मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की सभी तैयारी समय पूर्व पूरी करने के निर्देश
नारायणपुर,सबका संदेस न्यूज़ छत्तीसगढ़-   जिले के लघु एवं सीमांत किसानों को धान खरीदी में प्राथमिकता देते हुए उन्हें शीघ्र टोकन प्रदान किया जाये। इसके साथ ही खरीदी केन्द्रों से धान के उठाव में तेजी लायी जाये। बेमौसम बारिश को ध्यान में रखते हुए खरीदी केन्द्रों में खरीदे गये धान को सुरक्षित रखने हेतु अधिकारी पर्याप्त व्यवस्था करें। जिससे धान पानी से खराब न हो। उक्त बातें कलेक्टर श्री पदुमसिंह एल्मा ने आज कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक के दौरान कही। उन्होंने कहा कि राज्य शासन द्वारा खरीफ विपणन वर्ष 2019-20 के लिए समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की अवधि में वृद्धि की गयी है। जिले के  पंजीकृत किसानों से नगद व लिकिंग धान खरीदी अब 20 फरवरी तक की जायेगी। कलेक्टर ने नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया कि समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन के दौरान किसानों को किसी तरह की परेशानी न हो इसका विशेष ध्यान रखें। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री प्रेम कुमार पटेल, एसडीएम श्री दिनेश कुमार नाग, डिप्टी कलेक्टर सर्वश्री गौरीशंकर नाग, धनराज मरकाम, वैभव क्षेत्रज्ञ, सुश्री निधी साहू सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। 
कलेक्टर श्री पदुमसिंह एल्मा ने विभागवार मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा आम जनता की समस्याओं -शिकायतों के निराकरण हेतु प्रारंभ की गयी जन चौपाल भेंट मुलाकात कार्यक्रम में प्राप्त तथा दर्ज लंबित प्रकरणो की भी समीक्षा की। बैठक में श्री एल्मा ने संबंधितव विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि जन चौपाल में प्राप्त आवेदनों पर शीघ्र कार्यवाही करें। उन्होंने समाज कल्याण विभाग के अधिकारियो को दिव्यांग, विधवा, परित्यक्ता और तलाकशुदा महिलाओं का सर्वे कर उन्हें राज्य शासन की कल्याणकारी योजना का लाभ दिलाने तथा उन्हें आजीविका मिशन के अंतर्गत प्रशिक्षण प्रदान कर आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में पहल करने कहा। 
बैठक के दौरान कलेक्टर श्री एल्मा ने आगामी गर्मी के मौसम को ध्यान में रखते हुए नवीन पेयजल प्रदाय योजनाओं को अतिशीघ्र पूर्ण करने सहित पुराने हैंडपंपों की मरम्मत तथा आवश्यकतानुसार ग्रामीण ईलाकों में बोर खनन हेतु कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिये। वहीं अंदरूनी ईलाके के चल रहे विभिन्न निर्माण कार्यों को तेज गति से संचालित कर नियत समयावधि में पूर्ण किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने महिलाा एवं बाल विकास विभाग अंतर्गत मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, आंगनबाड़ी केंद्र भवन की स्थिति, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की नियुक्ति की जानकारी ली। आगामी दिनों में आयोजित होने वाले मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना अंतर्गत पंजीकृत जोड़ो तथा विवाह कार्यक्रम हेतु की गई अन्य तैयारियों की भी जानकारी ली। उन्होंने सभी तैयारियां समयपूर्व पूर्ण करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। कलेक्टर ने मलेरिया मुक्त बस्तर अभियान, लोकसेवा, वनाधिकार मान्यता पत्रक, नरवा, गरवा, घुरूवा और बाड़ी योजना की भी जानकारी ली। साथ ही उन्होंने जिले के सभी विभागों में चल रही शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की विभागवार समीक्षा की गई। 
विज्ञापन समाचार के लिए सपर्क करे-9425569117/7580804100

Related Articles

Back to top button