छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाईमनोरंजन

मैत्रीबाग के फ्लावर शो में उमड़ी भारी भीड़

बड़ी संख्या में पहुंचे प्रकृति प्रेमी व पर्यटक, मनमोहक रंगोली और बोनसाई ने बिखेरा आकर्षण

भिलार्ई । देशभर में प्रसिद्ध इस्पात नगरी के मैत्रीबाग का कोना-कोना आज रंग बिरंगे फूलों से महक उठा । बीएसपी के सालाना फ्लावर शो के चलते मैत्रीबाग का मनोरम नजारा देखने लायक था । फ्लावर शो का नजारा लेने हजारों की संख्या में प्रकृति प्रेमी और पर्यटकों की भीड़ मैत्रीबाग में उमड़ पड़ी । सिर्फ फूल ही नहीं बल्कि मनमोहक रंगोली व दीवारों में उकेरी गई कलाकृतियों के साथ ही बोनसाई पौधे लोगो के जबरदस्त आकर्षण का केंद्र बने रहे ।

मैत्रीबाग में आज प्रदेश का सबसे बड़ा फ्लावर शो का आयोजन भिलाई इस्पात संयंत्र के उद्यानिकी विभाग ने किया । साल भर में एक बार होने वाले इस आयोजन का इंतजार न केवल स्थानीय बल्कि प्रदेश और देश के अनेक पुष्प व प्रकृति प्रेमियों को रहता है । आज के इस आयोजन में 50 हजार से ज्यादा पर्यटको के पहुंचने का अनुमान लगाकर संयंत्र प्रबंधन ने अपनी तैयारियों को अंजाम दिया था। संभावित भीड़ को देखते हुए टिकट के लिए 20 काउंटर बनाए गए थे। वहीं 120 अधिकारी कर्मचारी व्यवस्था बनाने में लगे रहे। इसके अलावा पुलिस जवानों की भी वहां तैनात किया गया था।

फ्लावर शो में 30 अलग-अलग प्रकार की प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गई। इसमें फूलों व पौधों की प्रजातियों के अलावा रंगोली व सलाद प्रतियोगिता भी शामिल है। रंगोली प्रतियोगिता के प्रतिभागियों द्वारा समसामयिक घटनाओं से जुड़ी कलाकृतियों का निर्माण पहले से ही कर लिया था। मौके पर अलग-अलग किस्म की गुलाब के फूल, डहरिया, पेलुडिला, कट फ्लावर सहितबोनसाई और सामान्य से अधिक साइज की फल व सब्जियों ने भी जबरदस्त आकर्षण बिखेरा।

फ्लावर शो में टाउनशिप के विभिन्न घरो में विकसित निजी उद्यान के लिए भी प्रतियोगिता रखी गई। इसमें 40 प्रतिभागियों ने अपना पंजीयन कराया। निर्णायकों के द्वारा पंजीकृत प्रतिभागियों के घर जाकर उद्यान का अवलोकन पहले ही कर लिया है। विजेताओं को आज शाम मैत्रीबाग में आयोजित कार्यक्रम में पुरस्कृत किया जाएगा। मेन लॉन में आयोजित फ्लावर शो में बीएसपी और नॉन बीएसपी दोनों ही प्रतिभागियों को शामिल होने का अवसर दिया गया।

लोगों ने देखी जीव जंतुओं की अठखेलियां

मैत्रीबाग में चिडिय़ा घर भी है। आज ख्लावर शो का नजारा लेने आए हजारोंं पर्यटकों ने चिडिय़ाघर में घूमकर जीव जंतुओं की अठखेलियों का भी भरपूर आनंद उठाया। खासकर छोटे बच्चे पिंजरों में कैद, बंगाल टाइगर, व्हाइट टाइगर, पेंथर, भालू, मगरमच्छ सहित विभिन्न प्रजाति के बंदरों को नजदीक से देख बहुत कुरा नजर आए। बच्चों के साथ बड़ों के लिए टायट्रेन और नौका विहार का आनंद उठाना भी यादगार पलों में शामिल हो गया। पर्यटकों में झूले झूलने के लिए भी होड़ मची रही।

Related Articles

Back to top button