छत्तीसगढ़

सर्वे से पहले खुद नपा की टीम ले रही है लोगों की प्रतिक्रिया

 

 

सबका संदेस न्यूज़ छत्तीसगढ़ कवर्धा- स्वच्छता सर्वे- 2020 का फाइनल सर्वेक्षण 4 से 31 जनवरी तक होगा। इसे लेकर कवर्धा नगर पालिका तैयारियां में जुटा है। कवर्धा को नंबर- 1 बनाने को लेकर कवायद की जा रही है। स्वच्छता में अच्छी रैंकिंग दिलवाने में नागरिकों की अहम भूमिका रहेगी। इसलिए सर्वे टीम के पहुंचने से पहले नगर पालिका अपनी टीम वार्डों में भेजकर लोगों की प्रतिक्रिया ले रही है।

नपा टीम के सदस्य लोगों से पूछ रहे हैं कि नगर पालिका शहर को साफ- सुथरा बनाने के लिए जो प्रयास कर रही है, उससे आप संतुष्ट हैं। साथ ही स्वच्छता सर्वे से जुड़े अन्य सवाल पूछकर फीडबैक रिस्पांस ले रहे हैं। ताकि स्वच्छता सर्वे टीम के आने पर लोग सही तरह से फीडबैक दे सकें। यही नहीं, गीले व सूखे कचरों को अलग- अलग देने के लिए वार्डों में मुनादी भी कराई जा रही है। सड़कों पर डिवाइडर की धुलाई कर रंगाई-पुताई कराए हैं। सड़कों पर नियमित झाडू लगवाई जा रही है।

दूसरी तिमाही में नंबर- 3 पर है हमारा शहर: स्वच्छता सर्वे 2020 को लेकर 3 चरण में सर्वे किया गया। इसमें 25 से 30 हजार आबादी वाले शहरों में कवर्धा पहली तिमाही में नंबर- 1 और दूसरी तिमाही में तीसरे नंबर पर रहा। ईस्ट जोन के 5 राज्यों छग, ओड़िशा, पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड के 139 शहरों के बीच प्रतियोगिता हुई। इसमें कवर्धा टॉप- 3 में है। अब फाइनल व अंतिम सर्वे में नंबर- 1 बनने की तैयारियों में जुटा है।

इन पर नपा को मिलेंगे नंबर

अधिकारियों के मुताबिक कलेक्शन एंड ट्रांसपोर्टेशन से संबंधित 9 प्रश्नों का जवाब पालिका को देना होगा। ये 500 नंबर के होंगे। इसी तरह प्रोसेसिंग एंड डिस्पोजल से संबंधित 13 प्रश्न पूछे जाएंगे। ये प्रश्न 700 नंबर के होंगे। सफाई प्रतिशत से 500 नंबर के 11 सवाल होंगे। व्यवहार परिवर्तन से 160 नंबर के 3 प्रश्न होंगे। सफाई कर्मियों की ट्रेनिंग से 60 नंबर के दो प्रश्न और नवाचार पर 80 नंबर के दो प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके अलावा साइटों के निरीक्षण के 2000 अंक होंगे।

 

 

 

 

विज्ञापन समाचार के लिए सपर्क करे-9425569117/7580804100

Related Articles

Back to top button