खास खबरछत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

48 घंटे में बीएसपी में फिर हुआ हादसा, गर्म मेटल गिरने से इलेक्ट्रिशियन गंभीर

भिलाई । भिलाई इस्पात संयंत्र में लगातार हादसों का दौर जारी है। कभी कल ही रात्रि में ब्लॉस्ट फार्नेस में जहरीली गैस रिसाव के कारण एक डीजीएम सहित छ लोग मुर्छित हो गये उनका अभी उपचार जारी है और आज फिर भिलाई इस्पात संयंत्र में हादसा हो गया। आज दोपहर 12 बजे करीब कोक ओवन में एक व्यक्ति के उपर गर्म मेटल गिरने से बुरी तरह झुलस गया जिसे  पं. जवाहरलाल नेहरू हॉस्पिटल सेक्टर 9 में भर्ती कराया गया है। बतायाजा रहा है कि उक्त व्यक्ति करीब 30 प्रतिशत जल गया ।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आज दोपहर 12 बजे एस के गोयल प्लांट में इलेक्ट्रिशियन के पद पर कार्यरत एक व्यक्ति कोक ओवन के पास से गुजर रहे थे, इसी दौरान उनके उपर गर्म मेटल गिर गया जिसे वे गंभीर रूप से झुलस गये। कर्मचारी ने अपने आपको बचाने की कोशिश बहुत की उसके बावजूद भी वे 30 प्रतिशत तक झुलस गये।

लगातार दो दिन से बीएसपी में हो रहे हादसे की थाने को नही है सूचना

भिलाई इस्पात संयंत्र में जब भी हादसा होता है, तो उसे दबाने का प्रयास हमेशा से ही किया जाता रहा है। इसकी जानकारी जल्दी वहां के करीब आने वाले भट्टी थाने को भी नही दी जाती है।  दो दिन से लगातार बीएसपी में हादसा हो रहा है, लेकिन थाने के थानेदार भूषण एक्का को इसकी कोई भी जानकारी बीएसपी प्रबंधन व सीआईएसएफ द्वारा नही दी जा रही है। क्या किसी बडे हादसे का बीएसपी प्रबंधन इंतजार कर रहा है। थानेदार श्री एक्का के अनुसार उन्होंने स्पष्ट लहजे में कहा कि जब तक मेन मेडिकल पोस्ट (प्लांट के भीतर से) हमें जब तक एमएलसी की सूचना (मेडिकल लीव केस) की जानकारी नही दी जायेगी तब तक हमभी कोई भी कार्यवाही करने में अक्षम महसूस करते है । लगातार दो दिन से बीएसपी में हादसा हो रहा है लेकिन थानेदार का कहना है कि हमें कोई भी सूचना अभी तक नही दी गई है। सवाल ये उठता है कि केन्द्र में भाजपा की सरकार व राज्य में कांग्रेस की सरकार होने के बावजूद बीएसपी प्रबंधन आखिरकार प्रशासन से हादसों से संबंधित खबरों की जानकारी पुलिस को क्यों नही उपलब्ध करा रहा है। ऐसे में केन्द्र व राज्य सरकार में बैठे जनप्रतिनिधियों की छवि कहीं न कही धूमिल हो रही है। दुर्ग जिले में तो भाजपा का सांसद विजय बघेल भी है, उन्हें भी ऐसे मामलों को संज्ञान में लेकर इस पर दिशा निर्देश बीएसपी प्रबंधन को देना चाहिए।

औद्योगिक स्वास्थ्य सेवाएं प्रभारी ने नही किया मोबाईल रिसीव

औद्योगिक स्वास्थ्य एवं सेवाएं के प्रभारी अधिकारी के के द्विवेदी के मोबाईल नंबर 9425204……… पर भी लगातार हो रहे बीएसपी में हो रहे हादसे के बारे में जानकारी लेनी चाहिए लेकिन उन्होंने फोन रिसीव नही किया। इससे यह स्पष्ट है कि राज्य और केन्द्र सरकार के जनप्रतिनिधि व बडे अफसरों के काबू में निचले स्तर के अधिकारी नही है।

Related Articles

Back to top button