छत्तीसगढ़

आसमान से नीचे उतरेगा अब आलू , जानिए क्यों लग गए थे पंख 

रायपुर : छत्तीसगढ़ समेत मध्य भारत में आलू का दाम 32 से 35 रुपए तक पहुंच गया था. जो अब नीचे आने लगा है. थोक बाजार में आलू के दाम 25 से 27 रुपए पर पहुंच गए हैं. चिल्लर में आलू प्रति किलोग्राम 30 से 35 रुपए बिक रहा है. पश्चिम बंगाल में आलू निर्यात पर लगे बैन की वजह से आलू के दाम आसमान पर पहुंचने लगे थे. बात यदि रायपुर की करें तो कई इलाकों में आलू 40 रुपये से 45 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गया था. लेकिन अब पश्चिम बंगाल से आलू की सप्लाई बैन हटने पर आलू के दाम में 10 रुपए से लेकर 15 रुपए तक की गिरावट आई है.

पश्चिम बंगाल से आवक पर लगी थी रोक :आलू प्याज विक्रेता एसोसिएशन के सचिव कपिल दोषी ने बताया कि “छत्तीसगढ़ में उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल से आलू की सप्लाई होती है. लेकिन बीते 15 दिनों तक पश्चिम बंगाल सरकार ने आलू के निर्यात पर बैन लगाया था. इस दौरान आलू के दाम थोक बाजार में 32 से 35 रुपये पर पहुंच गया था. अब यह बैन हट गया है.”
छत्तीसगढ़ में आलू थोक बाजार में 25 से 27 रुपए किलो बिक रहा है. वही चिल्लर मार्केट में आलू के दाम प्रति किलोग्राम 30 से 35 रुपये प्रति किलो है. पश्चिम बंगाल में आलू पर बैन लगने के बाद भी छत्तीसगढ़ में उत्तर प्रदेश से आलू की सप्लाई हो रही थी. छत्तीसगढ़ में पश्चिम बंगाल से सप्लाई होने वाली आलू की डिमांड ज्यादा है.”- कपिल दोषी, सचिव, आलू प्याज विक्रेता एसोसिएशन

Related Articles

Back to top button