Uncategorized

Onion Prices Increased: दशहरा-दीवाली में रुलाएगा प्याज का भाव!.. 2500 रुपये से लेकर 3500 रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंचे दाम, ये हैं असल वजह..

Onion prices rise in India’s markets : नई दिल्ली: भारत में त्यौहारों का दौर है और ऐसे में भारतीयों के लिए एक झटके वाली खबर सामने आई है। दरअसल आंध्र प्रदेश के कुर्नूल जिले की प्याOnion prices rise in India’s marketsज मंडी में इस समय प्याज के दाम 2500 रुपये से लेकर 3500 रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंच गए हैं, जो कि पिछले साल के मुकाबले एक बड़ी वृद्धि है। आंध्र प्रदेश में खुले बाजार में प्याज 50 रुपये प्रति किलो बिक रहा है, जबकि सरकारी रायतू बाजार में प्याज की कीमत 42 से 45 रुपये प्रति किलो के बीच है।

Reag This: PM Modi Visit Ukraine: पहली बार कोई भारतीय प्रधानमंत्री जायेंगे यूक्रेन.. PM मोदी का दौरा तय, करेंगे प्रेजिडेंट जेलेंस्की से मुलाक़ात..

इस साल प्याज की कीमतों में वृद्धि पहले ही शुरू हो चुकी है। इस स्थिति का एक बड़ा कारण महाराष्ट्र में प्याज की फसल की खराबी है। बेमौसम बारिश ने महाराष्ट्र की प्याज फसल को बुरी तरह प्रभावित किया है। त्योहारों जैसे रक्षाबंधन और जन्माष्टमी के पहले प्याज की कीमतें इन दिनों तेजी से बढ़ रही हैं जिससे प्याज उत्पादक किसानों की खुशी के साथ-साथ आम लोगों की चिंता भी बढ़ गई है। आंध्र प्रदेश के कुर्नूल जिले की प्याज मंडी में इस समय प्याज के दाम 2500 रुपये से लेकर 3500 रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंच गए हैं जो कि पिछले साल के मुकाबले एक बड़ी वृद्धि है।

Onion prices rise in India’s markets कुर्नूल के किसानों के चेहरे पर इन दिनों खुशी की चमक है क्योंकि पिछले साल इसी मंडी में प्याज का भाव मुश्किल से 500 रुपये से 1000 रुपये प्रति क्विंटल था। तब किसानों को अपनी उपज की लागत निकालना भी मुश्किल हो रहा था और उन्होंने विरोध स्वरूप अपनी प्याज फेंक दी थी। इस बार प्याज के दाम में वृद्धि से किसानों को अच्छी आमदनी हो रही है। वे उम्मीद कर रहे हैं कि त्योहारी सीजन में मांग और बढ़ेगी जिससे प्याज के दाम और चढ़ सकते हैं।

Read More: Pandit Pradeep Mishra ke Upay : आज ही कर लें पंडित प्रदीप मिश्रा का ये उपाय, कठिन से कठिन समस्या हो जाएगी दूर, हर मुराद हो जाएगी पूरी 

प्याज की कीमतों में इस उछाल के पीछे कई कारण हैं। पूरे देश में प्याज की कीमतें पिछले कुछ महीनों में 20-30 रुपये प्रति किलो से बढ़कर 50 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई हैं जो लगभग 50 प्रतिशत की वृद्धि है। इस वृद्धि ने आम लोगों के बजट को प्रभावित किया है, जबकि किसानों को अपनी उपज के सही दाम मिल रहे हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 News : Chhattisgarh News, Madhya Pradesh News, Chhattisgarh News Live , Madhya Pradesh News Live, Chhattisgarh News In Hindi, Madhya Pradesh In Hindi

Related Articles

Back to top button