छत्तीसगढ़

अमृत सरोवर :चौहा के ग्रामीणों के जीवन की बदली दशा और दिशा

*अमृत सरोवर :चौहा के ग्रामीणों के जीवन की बदली दशा और दिशा*
**किसानों को सिंचाई एवं अन्य कार्यो में हुई सहूलियत**
*मछलीपालन से आर्थिक स्थिति में आया सुधार*

छत्तीसगढ़ बिलासपुर भूपेंद्र साहू ब्यूरो रिपोर्ट 17जुलाई 2024
मनरेगा के तहत अमृत सरोवर पनपीता तालाब गहरीकरण होने से मस्तूरी ब्लॉक के ग्राम चौहा के ग्रामीणों के जीवन की दशा और दिशा बदल गई है। ग्रामीणों को निस्तारी की सुविधा के साथ ही, खेती-किसानी के लिए सिंचाई सुविधा का एक अन्य विकल्प मिल गया है। साथ ही आजीविका के लिए मछली पालन कर किसान अपनी आय में भी वृद्धि कर रहे है साथ ही मनरेगा योजना के तहत पंजीकृत परिवारों को भी रोजगार प्राप्त हुआ।
मस्तूरी विकासखण्ड में तालाब गहरीकरण से ग्रामीणों को अनेकों सुविधाएं प्राप्त हुई है। गांव में पनपीता तालाब का क्षेत्रफल तो अधिक था लेकिन उबड़ खाबड़ और गहराई नहीं होने से अधिक मात्रा में पानी का भराव तालाब में नहीं हो पाता था। यहां बरसात के मौसम का पानी भी सूख जाता था जिससे ग्रामीणों को निस्तारी की समस्या, मछलीपालन करने वाले लोगों को आर्थिक नुकसान एवं किसानों को पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं मिल पाता था। खेती किसानी के कामों में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। ग्रामवासियों ने बताया कि तालाब गहरीकरण के लिए ग्राम पंचायत से प्रस्ताव होने के बाद कार्य स्वीकृत कया गया। कार्य स्वीकृत होेन के बाद मनरेगा के तहत जॉब कार्ड धारियों में पात्र मजदूरों के माध्यम से 4956 मानव दिवस सृजित कर कार्य संपूर्ण किया गया। अमृत सरोवर पनपीता तालाब गहरीकरण में ग्रामीणों, मनरेगा के मजदूर, सरपंच, सचिव, तकनीकी सहायक, रोजगार सहायक का विशेष योगदान रहा है।
तालाब गहरीकरण होने से अब पूरे वर्षभर पनपीता तालाब में पानी भरा रहता है जिससे तालाब के पानी का उपयोग ग्रामीण अपने रोजमरर्रा के जीवन में बड़े आसानी से कर रहे है। कृषि के कार्याे एवं निस्तारी के लिए पानी पर्याप्त मात्रा में ग्रामीणों को मिल रहा है। तालाब गहरीकरण से जल संग्रहण भी अधिक हो रहा है और आस पास के क्षेत्रों में भू-जल स्तर भी ऊंचा हुआ है। मछली पालन करने वाले ग्रामीणो के आमदनी में वृद्धि होने से उनकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार देखने को मिल रहा है। ग्रामीणों ने मनरेगा के तहत मिलने वाले इस सहयोग के लिए सरकार का धन्यवाद दिया है।

Related Articles

Back to top button