Uncategorized

Post Office GDS Recruitment: डाक सेवकों के 44 हजार से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, कैसे करें आवेदन जानें यहां

नई दिल्ली : Post Office GDS Recruitment: भारतीय डाक विभाग ने ग्रामीण डाक सेवकों (GDS) 44 हजार से अधिक पदों की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस भर्ती के लिए आवेदन ऑनलाइन मोड में आधिकारिक वेबसाइट, indiapostgdsonline.cept.gov.in पर स्वीकार किए जा रहे हैं। पहले दिन इस वेबसाइट पर आवेदन में तकनीकी कारणों से यूजर्स को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था। हालांकि अब इन्हें दूर करते हुए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है और इच्छुक उम्मीदवार निर्धारित अंतिम तिथि 5 अगस्त तक अप्लाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : NFL Recruitment 2024: इंजीनियरिंग कर चुके युवाओं के लिए गोल्डन चांस, नेशनल फर्टिलाइजर्स लिमिटेड में इन पदों पर हो रही भर्ती, देखें आवेदन डिटेल्स 

आवेदक तीन चरणों में करें आवेदन

Post Office GDS Recruitment:  उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि भारतीय डाक विभाग ने ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया के 3 चरण बनाए हैं – पंजीकरण, आवेदन और भर्ती शुल्क का भुगतान। इन तीनों ही चरणों के लिए लिंक को पोर्टल पर एक्टिव कर दिया गया है। आवेदन शुल्क 100 रुपये निर्धारित है, जिसका भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। हालांकि, सभी वर्गों की महिला उम्मीदवारों के साथ-साथ SC/ST, दिव्यांगों और ट्रांसवूमेन कटेगरी के आवेदकों को शुल्क नहीं भरना है।

यह भी पढ़ें : बुधवार को सूर्य की तरह चमकेगा इन 7 राशिवालों का भाग्य, गणेश जी की कृपा से सभी कार्य होंगे पूरे 

ये योग्यता है जरुरी

Post Office GDS Recruitment:  डाक विभाग द्वारा जारी ग्रामीण डाक सेवक भर्ती अधिसूचना के अनुसार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों की आयु आवेदन की आखिरी तारीख (5 अगस्त 2024) को 18 वर्ष से कम तथा 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। अधिकतम आयु सीमा में आरक्षित वर्गों (SC/ST, OBC, आदि) के उम्मीदवारों को केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी, अधिक जानकारी व अन्य विवरणों के लिए अधिसूचना देखें।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 News : Chhattisgarh News, Madhya Pradesh News, Chhattisgarh News Live , Madhya Pradesh News Live, Chhattisgarh News In Hindi, Madhya Pradesh In Hindi

Related Articles

Back to top button