Uncategorized

Uric Acid Cure: बड़ा कमाल का है ये हरा पत्ता, कुछ दिनों में ही घटा देता है बढ़ा हुआ यूरिक एसिड, जानें कैसे?

Uric Acid Kaise Kam Kare: खानपान में प्यूरीन पदार्थ वाले फूड्स का सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है। इससे कई समस्याएं हो सकती हैं। वैसे आपको बता दें कि यूरिक एसिड की समस्या से इन दिनों काफी लोग परेशान हैं। इसके पीछे का मुख्य कारण हमारा गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल हैं। दरअसल, यूरिक एसिड हमारे शरीर में मौजूद एक अपशिष्ट पदार्थ होता है, जो प्यूरिन नामक केमिकल के टूटने से बनता है। आमतौर पर, किडनी से फिल्टर करके पेशाब के जरिए शरीर से बाहर निकाल देती है।

Read more: Samsung Galaxy Z Fold 6: Samsung का नया फोल्डेबल फोन हुआ लॉन्च, AI फीचर्स के साथ शानदार डिस्प्ले, कीमत जान रह जाएंगे दंग.. 

हाई यूरिक एसिड के कारण जोड़ों में दर्द, चलने-फिरने में परेशानी, गाउट की समस्या और किडनी डिसीज़ होने का रिस्क रहता है। यूरिक एसिड के स्तर को कंट्रोल करना जरूरी है। इसको कंट्रोल करने के लिए नीम फायदेमंद हैं।

कैसे करें बचाव?

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए नीम की पत्तियां काफी फायदेमंद साबित हो सकती हैं। दरअसल, नीम की पत्तियां ब्लड को प्यूरिफाई करने का काम करती हैं, जिससे यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, इन पत्तियों में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो शरीर में सूजन और दर्द को कम करने में मदद करते हैं।

नियमित रूप से नीम की पत्तियों का सेवन करने से यूरिक एसिड यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। बता दें कि नीम की पत्तियों में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो जोड़ों का दर्द और सूजन कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा ये पत्तियां ब्लड को प्यूरिफाई करने का भी काम करती हैं।

Read more: PCC Chief Deepak Baij Statement: वित्त आयोग के जगदलपुर दौरे पर PCC चीफ का बड़ा बयान, बोले- अगर खाना पूर्ति करने जा रहे हैं तो कुछ नहीं कहूंगा 

जानें कैसे करें इसका सेवन

Uric Acid Kaise Kam Kare: नीम के गुण: रोजाना सुबह खाली पेट नीम की पत्तियां चबाएं। ऐसा करने से यूरिक एसिड का स्तर कंट्रोल हो सकता है।
पत्तियां चबाएं: आप नीम की पत्तियों का काढ़ा बनाकर भी सेवन कर सकते हैं। इसको पीने से काफी हद तक यूरिक एसिड का लेवल कम हो सकता है।
नीम का काढ़ा: आप नीम की पत्तियों को पीसकर उसकी छोटी-छोटी गोलियां बनाकर भी सेवन कर सकते हैं। इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 News : Chhattisgarh News, Madhya Pradesh News, Chhattisgarh News Live , Madhya Pradesh News Live, Chhattisgarh News In Hindi, Madhya Pradesh In Hindi

Related Articles

Back to top button