छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया ।

भिलाई / निगम क्षेत्रान्तर्गत मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत् नगर पालिक निगम, भिलाई, शहरी परिवार कल्याण केन्द्र सुपेला स्वास्थ्य अमला, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, मितानीन, महिला आरोग्य समिति के सदस्य के संयुक्त दल के साथ के आज जलजनित बीमारियों से बचाव एवं डेंगू जैसे बीमारियों से बचने के लिए वृन्दानगर अर्जुन नगर वार्ड 17 एवं यादव पारा विवेकानंद नगर वार्ड 25 के क्षेत्र में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया । दल के समस्त सदस्य वार्ड में घर-घर घुमकर कूलर, टंकी, केन्टेनर, टायर में जमे पानी को खाली करवाने का कार्य कर रही है। मच्छर के लार्वा को समाप्त करने के उपाय भी लोगों को बताये जा रहें है।
निगम उपायुक्त टी0पी0 लहरे ने आज जोन क्रमांक 01, 02, 03 एवं 04 में चल रहे सफाई व्यवस्था का निरीक्षण करते हुए वृन्दानगर वार्ड 17 में मुख्यमंत्री वार्ड कार्यालय पहुंचकर जोन आयुक्त 02 सुनील अग्रहरि से शिविर के संबंध में आवश्यक जानकारी प्राप्त करते हुए शिविर स्थल का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश उपस्थित अधिकारी, कर्मचारियों को दिये, साथ ही वृन्दानगर अर्जुन नगर वार्ड 17 एवं यादव पारा विवेकानंद नगर वार्ड 25 में लगे स्वास्थ्य शिविर का निरीक्षण करते हुए उपस्थित शासकीय चिकित्सकों से स्वास्थ्य परीक्षण के संबंध में जानकारी प्राप्त की।
आज वृन्दानगर अर्जुन नगर वार्ड 17 एवं यादव पारा विवेकानंद नगर वार्ड 25 में लगे स्वास्थ्य शिविर में वार्ड के नागारिकों के द्वारा अपना स्वास्थ्य परीक्षण कराया गया शिविर में उपस्थित स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों के द्वारा 50 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। जिसमें 05 व्यक्तियों सामान्य बुखार के थे जिन्हे शासकीय चिकित्सक के द्वारा दवाईयां वितरित की गई। चिकित्सक दल के द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण कराने आये लोगों से मौसमी बीमारी की रोकथाम के लिए आवश्यक जानकारी प्रदान की गई।
संयुक्त दल के द्वारा वार्ड में भ्रमण करते हुए आम नागरिकों को साफ-सफाई के साथ-साथ मौसम जनित होने वाली बीमारियों जैसे- डेंगू, मलेरिया, पीलिया से बचाव के उपाय भी बताये गये। साथ ही अपने घर के अंदर कूलर, छत में पड़े टायर, गमले, अनुपयोगी पात्र जिस पर पुराना पानी जमा हो उसे खाली कर लेवें, ताकि मच्छर के लार्वा को पनपने का अवसर न मिल सके की भी जानकारी दी जा रही है। संयुक्त दल द्वारा 300 परिवारों से मिलकर 8 कूलर खाली कराये गये, 166 कूलरों में पानी मिश्रित टेमीफास के घोल का छिड़काव किया गया साथ ही नालियों एवं प्रत्येक सम्पर्क किये गये घरों के शौचालयों में 350 एमएल मैलाथियान का भी छिड़काव कराया गया एवं जनजागरुकता हेतु 320 पाम्पलेट का वितरण किया गया 50 मरीजों की जांच की गई। शिविर में उपस्थित चिकित्सकों ने वार्ड के नागरिकों से अपील की है कि घर के किसी सदस्य को सर्दी, खांसी, बुखार से प्रभावित होने पर अपने नजदीक के स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचकर चिकित्सक से ईलाज करावें। उपरोक्त शिविर में डाॅ. शानू नायक, शहरी कार्यक्रम प्रबंधक तुषार वर्मा, एएनएम शशिकला उईके, सरोज साहू, विनिता निर्मलकर, मितानिन वेदमती देवांगन, पुर्णिमा देवांगन, अनिता प्रजापति, टिमेश्वरी साहू, लक्ष्मी देशलहरे, उषा देवांगन, बबीता, दुर्गा सोनी उपस्थित रहें।

Related Articles

Back to top button