छत्तीसगढ़

सकरी के अटल आवास में डायरिया से बचाव के लिए निगम का सघन अभियानजल विभाग, स्वास्थ्य विभाग और जोन की पूरी टीम तैनात,पूरे क्षेत्र में सफाई अभियानघर-घर दी जा रही दस्तक, जांच, क्लोरिन टेबलेट और लिक्विड वितरण, रहवासियों को किया जा रहा जागरूकजांच के लिए लिया गया पानी का सैंपल, सेनेटाईजर समेत सफाई लगातार जारी

छत्तीसगढ़ बिलासपुर भूपेंद्र साहू ब्यूरो रिपोर्ट
नगर निगम सीमा क्षेत्र के सकरी स्थित अटल आवास में डायरिया की खबर मिलते ही निगम कमिश्नर अमित कुमार के निर्देश पर नगर निगम की टीम ने बचाव और रोकथाम के लिए सघन अभियान शुरू कर दिया था। प्रभावित क्षेत्र में नगर निगम द्वारा जल विभाग, स्वास्थ्य और जोन कार्यालय की पूरी टीम को तैनात किया गया है। टीम प्रभावित क्षेत्र के प्रत्येक घरों में जाकर सर्वे कर रही है, घरों में क्लोरो सेफ लिक्विड का वितरण, साफ-सफाई लगातार किया जा रहा है । डायरिया की खबर मिलने के बाद कल शाम से ही नगर निगम द्वारा बचाव के लिए प्रयास शुरू कर दिया गया था। प्रभावित क्षेत्र के हर घर में क्लोरो सेफ लिक्विड बांटा जा रहा है जिसे पानी में मिलाकर पीने के लिए समझाइश दी जा रही है। इसके अलावा निगम के जल विभाग द्वारा प्रभावित क्षेत्र के जहां से मरीज मिले है वहां का पानी का सैंपल लिया गया है,जिसे जांच के लिए लैब भेजा गया है।
निगम कमिश्नर ने पूरे क्षेत्र में विशेष ध्यान देने, साफ-सफाई और क्लोरिन टेबलेट का वितरण तथा घरों में जाकर किसी के बीमार होने का पता लगाने के भी निर्देश दिए। इसके अलावा पाइप लाइन की लगातार मानिटरिंग के भी निर्देश अधिकारियों को दिए है ताकि किसी भी प्रकार का कोई लीकेज ना हों।

पानी में क्लोरिन और उबालकर पीने की समझाइश

नगर निगम द्वारा कल से ही आवास परिस में क्लोरिन लिक्विड और जिंक टेबलेट का वितरण किया जा रहा है। टीम द्वारा घर-घर जाकर लोगों को पानी उबालकर पीने,क्लोरिन को पानी में मिलाकर 20 मिनट बाद पीने तथा ओआरएस का घोल समय-समय पर पीने के लिए जागरूक किया जा रहा है।

सफाई और पानी की टेस्टिंग लगातार जारी।

सकरी स्थित अटल आवास में साफ-सफाई का कार्य भी लगातार जारी है, सड़क, नाली और घरों के आस-पास विशेष तौर पर सफाई की जा रही है ताकि किसी भी प्रकार का संक्रमण ना फैले। ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव और पूरे क्षेत्र को सेनेटाइज किया जा रहा है। आज आवास के पानी टंकी की भी सफाई की गई है।

Related Articles

Back to top button