Uncategorized

Sarkari Yojana: बेरोजगार युवाओं को सरकार दे रही नौकरी, हर महीने मिलेगी इतनी सैलरी, ऐसे करें आवेदन

Seekho Kamao Yojana 2024: क्या आप भी बेरोजगार हैं और किसी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बड़े काम की है। मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा मध्य प्रदेश राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए सीखो कमाओ योजना का संचालन किया जा रहा है। अगर आप भी इस योजना का लाभ पाना चाहते हैं तो इस योजना की पूरी जानकारी लेने बेहद अहम है।

Read more: Sarkari Yojana: महिलाओं को लखपति बनाएगी ये योजना, बिना किसी ब्याज के मिलेगा 5 लाख तक का लोन, जानें कैसे ले सकेंगे लाभ

युवाओं को मिलते हैं 8 से 10 हजार रुपए

सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना (Seekho Kamao Yojana ) के तहत बेरोजगार युवाओं को फ्री में राज्य के अलग-अलग संस्थानो में प्रशिक्षण दी जाती है। जब युवाओं के द्वारा प्रशिक्षण को पूरा कर लिया जाएगा तो उन्हें संबंधित क्षेत्र में नौकरी उपलब्ध कराई जाएगी। इस योजना की अंतर्गत प्रशिक्षण के दौरान युवाओं को ₹8000 से लेकर ₹10000 तक की आर्थिक राशि भी प्रदान की जाती है जो उन्हें सीधे बैंक खातों में प्राप्त होती है अर्थात इस योजना के अंतर्गत युवाओं को संबंधित क्षेत्र के कार्य का अनुभव हो जाता है और साथ ने पैसे भी प्राप्त होते हैं जो उन्हें बेरोजगारी से दूर करेगी।

योजना का लाभ पाने के लिए पात्रता

अगर आप 12वीं पास, आईटीआई डिप्लोमा या कोई उच्च शिक्षा प्राप्त है तो आप फ्री में प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते है और अपनी बेरोजगारी की समस्या को दूर कर सकते है। इस योजना के तहत 700 से अधिक अलग अलग क्षेत्र को नामांकित किया गया है।

Read more: Sarkari Yojana: बेटी के पैदा होते ही यहां शुरू करें निवेश, 21 की उम्र में मिलेंगे 70 लाख रुपए, जानिए कैसे

आवश्यक दस्तावेज

सीखो कमाओ योजना का लाभ पाने के लिए हितग्राही के पास बीपीएल कार्ड, पैन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, शैक्षिक दस्तावेज, मोबाइल नंबर, पहचान पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक खाता और संबंधित योजना का रजिस्ट्रेशन इत्यादि होना जरूरी है।

कैसे करें रजिस्ट्रेशन 

सीखो कमाओ योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए इसके आधिकारक वेबसाइट www.mmsky.mp.gov.in पर जाएं।
इसके बाद होम पेज पर अभ्यर्थी पंजीकरण के विकल्प परक्लिक करें।
अब आपके सामने योजना से जुड़ी दिशा निर्देश प्रदर्शित होने लगेंगे जिसे आप ध्यानपूर्वक पढ़े।
इसके बाद में चेक बॉक्स पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा, जिसमें मांगी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक भरे।
अब अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और फिर ओटीपी आने पर उसे दर्ज कर वेरीफाई कर सब्मिट करें।
इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक यूजर नेम एवं पासवर्ड को भेजा जाएगा।
प्राप्त यूजरनेम एवं पासवर्ड की मदद से आप दोबारा इस पोर्टल में लॉगिन कर सकेंगे, इस तरह आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

 

IBC24 News : Chhattisgarh News, Madhya Pradesh News, Chhattisgarh News Live , Madhya Pradesh News Live, Chhattisgarh News In Hindi, Madhya Pradesh In Hindi

Related Articles

Back to top button