Uncategorized

Aarthik Tangi Dur Karne Ke Upay: आर्थिक तंगी से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं चाणक्य की ये नीतियां, दूर हो जाएगी कंगाली

Aarthik Tangi Dur Karne Ke Upay: दुनिया में हर इंसान को कभी न कभी आर्थिक तंगी का सामना करना ही पड़ता है। अगर आप भी कुछ इस तरह की परेशानी का सामना कर रहे हैं तो आप आचार्य चाणक्य की कुछ नीतिा अपना सकते हैं। बता दें कि आचार्य चाणक्य को अच्छी एवं बुरी दोनों तरह की परिस्थितियों का अनुभव था। उन्होंने व्यक्ति के जीवन के हर पहलू के बारे में विस्तार से बताया है। आइए जानते हैं….

Read More: 300 सालों के बाद जून महीने में बनने जा रहा ऐसा महासंयोग, इन राशियों को मिलेगा राजा के समान सुख, जमकर होगी धन वर्षा 

आर्थिक तंगी से छुटकारा पाने के लिए अपनाए चाणक्य की नीतियां

ब्राह्मण एवं ज्ञानी का सम्मान करें

आचार्य चाणक्य के अनुसार, मनुष्य को सदैव ब्राह्मण एवं ज्ञानी लोगों की संगति करनी चाहिए और उनका सम्मान करना चाहिए। जिन घरों में ब्राह्मण या ज्ञानी व्यक्ति का सम्मान किया जाता है, उस घर में धन की देवी माता मां लक्ष्मी स्वयं चलकर हैं।

भूलकर भी न करें अन्न का अपमान

जिन घरों में अन्न का अपमान किया जाता है या अन्न की बर्बादी की जाती है. उस घर में कभी भी मां लक्ष्मी एव अन्नपूर्णाका वास नहीं होता। इसलिए कभी भी भूल से भी अन्न का अपमान नहीं करना चाहिए। आचार्य चाणक्य के अनुसार जिस घर में अन्न का सम्मान किया जाता है, उस घर में कभी किसी चीज की कमी नहीं होती है। साथ ही उस घर में धन की देवी मां लक्ष्मी की कृपा से भंडार सदैव भरे रहता हैं।

Read More: गुरुवार को सूर्य की तरह चमकेगा इन राशि वालों का भाग्य, कारोबार में मिलेगी अपार सफलता, विदेश यात्रा के भी योग 

बेवहज धन खर्च न करें

चाणक्य निति के अनुसार, जब व्यक्ति बुरे वक्त का सामना करता है, तो उस समय केवल धन ही काम आता है। ऐसे में व्यक्ति को कभी भी बेवजह की चीजों पर धन खर्च नहीं करना चाहिए। क्योंकि जो इंसान बेकार की चीजों पैसा खर्च करता है उसे आगे चलकर आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है।

पति पत्नी एक दूसरे का करें सम्मान

आचार्य चाणक्य के मुताबिक, जिस घर में पति-पत्नी प्रेम पूर्वक रहते हैं एवं एक दूसरे का सम्मान करते हैं उस घर में सदैव शांति का वातावरण बना रहता है। ठीक विपरित जिस घर में रोजाना लड़ाई-झगड़े होते है वहा दरिद्रता का वास होता है। इसलिए घर में सदैव शांति का वातावरण रखना चाहिए।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

इस बार देश में बनेगी किसकी सरकार? पीएम के तौर पर कौन है आपकी पसंद? आप भी दें अपनी राय IBC24 के एग्जिट पोल सर्वे में

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsAp

IBC24 News : Chhattisgarh News, Madhya Pradesh News, Chhattisgarh News Live , Madhya Pradesh News Live, Chhattisgarh News In Hindi, Madhya Pradesh In Hindi

Related Articles

Back to top button