Uncategorized

Dehydration treatments: भीषण गर्मी में खुद को सुरक्षित रखने के ये 5 आसान उपाय.. तेज धूप में भी कर पाएंगे लंबा सफर, नहीं बिगड़ेगी तबीयत..

Dehydration treatments home remedies: अब गर्मियां शुरु हो गई है और ऐसे में डिहाइड्रेशन की समस्या भी शुरु हो जाती है। डिहाइड्रेशन को शरीर में पानी की कमी से जोड़ कर देखा जाता है, जिसमें डॉक्टर आमतौर पर यह सलाह देते है कि ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें। गर्मियों में अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने की जरुरत बढ़ जाती है। डिहाइड्राशन की समस्या आपके दिमाग किडनी, लिवर को भी प्रभावित करती है। साथ ही आपके मेटाबॉलिजम को भी कम कर सकता है। पानी हमारे शरीर के सभी फंक्शन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसलिए फिट और स्वस्थ रहने के लिए व्यक्ति को हाइड्रेटेड रहना चाहिए। आइए जानते हैं डिहाइड्रेशन के संकेत क्या है और इसे कैसे ठीक किया जा सकता है।

due to dehydration

शरीर में पानी की कमी कई कारणों की वजह से हो सकती है। आमतौर पर ज्यादा देर तक गर्मी में रहने और उस दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी ना पीने से डिहाइड्रेशन की समस्या होती है। इसके अलावा ज्यादा देर तक कसरत करने, तेज बुखार होने से, कई बार दस्त होने से और कुछ अन्य बीमारियों की वजह से भी शरीर में पानी की कमी हो सकती है।

symptoms of dehydration

डिहाइड्रेशन होने पर बहुत अधिक प्यास लगती है और ये प्यास पानी पीने के बावजूद भी बुझती नहीं है। इसके अलावा ब्लड प्रेशर कम होना, तेज सांसे चलना, होंठ और जीभ सूखना, कम पेशाब होना, कब्ज़, मांसपेशियों में ऐंठन और दर्द होना, तेज थकान होना डिहाइड्रेशन के प्रमुख लक्षण हैं। अधिकांश लोगों में डिहाइड्रेशन के कारण तेज सिरदर्द होने लगता है। इसीलिए अगर गर्मियों के दिनों में कभी भी तेज सिरदर्द हो तो उसे अनदेखा ना करें।

शरीर में पानी की कमी हो जाने पर आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या से आराम पा सकते हैं। हालांकि अगर स्थिति बहुत ज्यादा गंभीर है और घरेलू उपायों से आराम नहीं मिल रहा है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। आइये डिहाइड्रेशन से बचने के कुछ प्रमुख घरेलू उपायों के बारे में जानते हैं।

1 अधिक से अधिक मात्रा में पानी का सेवन करें। एक दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी ज़रुर पियें। नींबू पानी, नारियल पानी, शिकंजी या अन्य पौष्टिक पेय पदार्थों का सेवन करें।

2. ऐसे फलों का सेवन करें जिनमें पानी की मात्रा अधिक हो। इसके लिए रोजाना केला, तरबूज, खरबूजा, खीरा, पपीता, संतरे इत्यादि फलों का सेवन करें। ध्यान रखें कि कभी भी कटे हुए फलों का सेवन ना करें क्योंकि इससे संक्रमण का खतरा और बढ़ जाता है।

बुध गोचर से घर में आएगी सुख-शांति, खुलेंगे तरक्की के रास्ते, शनि की साढ़े साती खत्म होते ही घर पर होगी धन वर्षा

3.गर्मियों में रोजाना कम से कम एक कटोरी दही या छाछ का सेवन ज़रुर करें। दही में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं साथ ही दही के सेवन से शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती है।

4.एक्सरसाइज़ या जिम के दौरान शरीर से बहुत अधिक मात्रा में पसीना निकलता है, जिससे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट की कमी हो जाती है। इसकी भरपाई करने के लिए व्यायाम करने के कुछ देर बाद ताजे फलों के जूस का सेवन करें।

5. घर पर ही ओआरएस घोल बनाकर दिन में तीन से चार बार पियें। यह डिहाइड्रेशन से आराम दिलाने का सबसे असरदार घरेलू तरीका है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

IBC24 News : Chhattisgarh News, Madhya Pradesh News, Chhattisgarh News Live , Madhya Pradesh News Live, Chhattisgarh News In Hindi, Madhya Pradesh In Hindi

Related Articles

Back to top button