देश दुनिया

11 जिलों में बिगड़ेगा मौसम:बारिश और 40 की रफ्तार से आंधी का अलर्ट

देहरादून सहित उत्तराखंड के अधिकांश इलाकों में शनिवार को तेज धूप के कारण तापमान में बढ़ोतरी हुई। अगले कुछ दिन राज्य में बारिश के पूर्वानुमान के चलते गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह के मुताबिक शनिवार को देहरादून का अधिकतम तापमान 34.6 डिग्री सेल्सियस रहा। जबकि […देहरादून सहित उत्तराखंड के अधिकांश इलाकों में शनिवार को तेज धूप के कारण तापमान में बढ़ोतरी हुई। अगले कुछ दिन राज्य में बारिश के पूर्वानुमान के चलते गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह के मुताबिक शनिवार को देहरादून का अधिकतम तापमान 34.6 डिग्री सेल्सियस रहा। जबकि न्यूनतम तापमान 20.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रविवार को उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ जिलों में हल्की बारिश के आसार है।

22-23 अप्रैल को इन जिलों में बारिश का अलर्ट

आईएमडी ने 22 और 23 अप्रैल को हरिद्वार और ऊधमसिंहनगर जिलों को छोड़कर राज्य के शेष 11 जिलों में बारिश की संभावना जताई। इस दौरान राज्य में कुछ स्थानों पर तेज हवाएं और 40 की रफ्तार से धूलभरी आंधी चल सकती है। इससे सतर्क रहने की अपील की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक राज्य के 4000 मीटर ऊंचाई वाले इलाकों में 22 और 23 अप्रैल को बर्फबारी की संभावना है।

गर्मी से मिलेगी राहत

अप्रैल में बारिश नहीं होने से राज्य में गर्मी बढ़ने लगी है। पर्वतीय इलाकों में वनाग्नि का प्रकोप छाया हुआ है। कई हेक्टेयर जंगल वनाग्नि की चपेट में आकर धूंधूं जल रहे हैं। बारिश से राज्य में एक ओर जहां गर्मी से राहत मिलने की संभावना है वहीं दूसरी ओर इससे वनाग्नि पर अंकुश भी लगेगा।

Related Articles

Back to top button