छत्तीसगढ़

बस्तर के ग्रामीण पंचायत के बंटवारे से नाराज, किया चुनाव बहिष्कार का एलान

   

सबका संदेश न्यूज छत्तीसगढ़ दंतेवाड़ा- छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले के ग्रामीण इलाके में गांवों के बंटवारे का विवाद बढ़ता जा रहा है। इस क्षेत्र के बड़ेगुडरा गांव में विगत एक हफ्ते से ग्रामीणों के बीच टकराव बढ़ता जा रहा है। वजह है पंचयात का बंटवारा। इस इलाके में कुछ गावों को मिलाकर नई ग्राम पंचायत बनाने की मांग पर ग्रामीण डटे हुए हैं। जबकि गांव का बड़ा वर्ग इसे गलत ठहराकर अब न्यायालय की शरण में जाने की तैयारी कर रहा है। ग्रामीणों ने नई पंचायत बनाने के विरोध में पंचायत चुनाव का विरोध करने का भी फैसला लिया है।

ग्रामीणों में हो रही तनातनी

  1. कटेकल्याण विकासखण्ड के बड़ेगुडरा ग्राम पंचयात में कुल 9 पारा (क्षेत्र) हैं जो करीब 5 किलोमीटर के दायरे में फैले हुए है। यहां के बाबूपारा,लोहारपारा,कुंजामपारा के सैंकड़ों ग्रामीणों ने ग्राम पंचयात अलग करने का प्रस्ताव जिला प्रशासन को दिया। उनका कहना है कि इससे उनके इलाके में विकास कार्य सही ढंग से हो पाएंगे। दूसरी तरफ बड़ेगुडरा के बाकि बचे 6 पार के लोगों ने आरोप लगाया कि पंचयात को अलग करने कोई ग्राम सभा का आयोजन नही किया गया न ही दावा आपत्ति सम्बंधीकोई नोटिस पंचयात भवन में लगाया गया और अलग पंचायत बनाई जा रही है।
  2. पूरे मामले पर ग्राम पंचयात के सचिव सुखमन यादव ने बातया 8 से 14 तारीख तक दावा आपत्ति का समय था ग्राम पंचायत के दफ्तर में जानकारी लगाई गई थी। किसी भी तरह से नियमों की अंदेखी नहीं की गई है। सैंकड़ों लोगों के भविष्य को ध्यान में रखकर फैसला किया जा रहा है। अलग पंचायत की मांग का प्रस्ताव ग्राम पंचयात की बैठक में पास हुआ है ग्राम सभा भी हुई यह फर्जी नहीं है। अब इस मामले में प्रशासनिक अधिकारियों ने ग्रामीण न्याय की उम्मीद लगा रहे हैं। ताकि इस नक्सल इलाके में विकास के काम आसानी से हो सकें।

 

 

 

विज्ञापन समाचार हेतु सपर्क करे-
9425569117/7580804100

 

Related Articles

Back to top button