स्वास्थ्य/ शिक्षा

बार-बार पेशाब आना इन 5 बीमारियों का हो सकता है संकेत, जानें राहत पाने के उपाय

बार-बार पेशाब आने की समस्या से काफी लोग परेशान रहते हैं। अधिकतर लोगों को लगता है कि ज्यादा पानी पीने से या उम्र बढ़ने की वजह से व्यक्ति को बार-बार पेशाब आने की समस्या होती है। लेकिन कई बार यह शरीर के अंदर पनप रही बीमारियों का भी संकेत हो सकता है। ऐसे में, इस समस्या को नजरंदाज करने पर व्यक्ति को कई गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आइए, जानते हैं किन बीमारियों में बार-बार पेशाब आने की समस्या हो सकती है और इससे राहत पाने के उपाय।

बार बार पेशाब आने के कारण – Causes Of Frequent Urination In Hindi

डायबिटीज

बार-बार पेशाब आना डायबिटीज का एक प्रमुख संकेत है। टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों को बार-बार पेशाब आने की समस्या हो सकती है। दरअसल, जब ब्लड शुगर बढ़ा हुआ होता है, तो शरीर इसे पेशाब के जरिए बाहर निकालने लगता है। इसकी वजह से मरीज को ज्यादा बार बाथरूम यूज करने की जरूरत महसूस होती है।

ओवरएक्टिव ब्लैडर सिंड्रोम

ओवर एक्टिव ब्लैडर सिंड्रोम पेशाब संबंधित विकार है, जिसमें व्यक्ति को अचानक और बार-बार पेशाब करने की इच्छा होती है। इसकी वजह से कई बार यूरिन कंट्रोल करना तक मुश्किल हो जाता है। महिलाओं में यीस्ट या बैक्टिरियल इंफेक्शन के कारण ओवर एक्टिव ब्लैडर की समस्या हो सकती है। ऐसे लक्षण महसूस होने पर आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन

बार-बार पेशाब आना यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन या यूटीआई का संकेत हो सकता है। यह एक तरह का ब्लैडर इंफेक्शन है, जो ई कोलाई बैक्टीरिया के कारण होता है। इस स्थिति में पेशाब के दौरान तेज और जलन का भी अनुभव हो सकता है।

बढ़ा हुआ प्रोस्टेट

पुरुषों में बार-बार पेशाब आने की समस्या बढ़े हुए प्रोस्टेट के कारण हो सकती है। जब प्रोस्टेट बढ़ जाता है, तो यह यूरिनरी ट्रैक्ट पर दबाव डालता है। इसकी वजह से ब्लैडर पूरी तरह से खाली नहीं हो पाता है, जिससे बार-बार यूरिन पास करने की इच्छा होती है। ऐसी स्थिति में खासकर रात के समय ज्यादा पेशाब आता है।

इंटरस्टीशियल सिस्टाइटिस

बार-बार पेशाब आना इंटरस्टीशियल सिस्टाइटिस का लक्षण हो सकता है। यह पेशाब से जुड़ी एक समस्या है, जिसमें ब्लैडर बेहद संवेदनशील हो जाता है। इसमें पेट के निचले हिस्से में दर्द और दबाव भी महसूस हो सकता है। अगर आपको भी ऐसे लक्षण दिखाई दें, तो डॉक्टर से मिलकर अपना चेकअप करवाएं।

बार-बार पेशाब आने की समस्या से राहत पाने के घरेलू उपाय – Home Remedies For Frequent Urination In Hindi

अनार का छिलका

बार-बार पेशाब आने की समस्या से राहत पाने के लिए आप अनार के छिलके का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए अनार के छिलकों को पीसकर पेस्ट बना लें। फिर इसमें आधा या एक चम्मच पानी मिलाकर पानी या दूध में मिलाकर पिएं।

मेथी

एक चम्मच मेथी को पीसकर पाउडर तैयार कर लें। अब इसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच अदरक का पेस्ट मिलाकर सेवन करें। दिन में एक बार इसका सेवन करने से काफी आराम मिलेगा।

दही

दही में प्रोबायोटिक्स मौजूद होते हैं, जो शरीर के हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट करने में मदद करते हैं। दिन में एक से दो कटोरी दही का सेवन करने से पाचन तंत्र और पेशाब से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

आंवला

आंवले में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। इसके सेवन से ब्लैडर इंफेक्शन से छुटकारा मिल सकता है। इसके लिए आप रोजाना दिन में एक से दो आंवले का सेवन करें।

Related Articles

Back to top button